X
X

Fact Check: नक्‍सली हमलों की पुरानी तस्‍वीरों को दंतेवाड़ा में हुए हमले से जोड़कर किया जा रहा शेयर

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुए नक्‍सली हमले में 10 जवान शहीद हुए हैं। इनको श्रद्धांजलि देते हुए शेयर की जा रही दोनों तस्‍वीरें पुरानी हैं। इनका दंतेवाड़ा में हुए हमले से कोई संबंध नहीं है।

Chattisgarh, Dantewada,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। दंतेवाड़ा के अरनपुर में 26 अप्रैल 2023 को नक्‍सली हमले में 10 जवान और एक ड्राइवर शहीद हो गए थे। इससे जोड़कर सोशल मीडिया पर कुछ तस्‍वीरों को शेयर किया जा रहा है। इनमें दो तस्‍वीरों में क्षतिग्रस्‍त वाहन दिख रहा है। इन्‍हें पोस्‍ट कर यूजर्स शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दोनों वायरल तस्‍वीरें छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुए नक्‍सली हमले की नहीं, बल्कि पुरानी हैं। इनमें से पहली तस्‍वीर मई 2019 में महाराष्‍ट्र के गढ़चिरौली में हुए हमले की है, जबकि दूसरी तस्‍वीर अगस्‍त 2013 में ओडिशा के कोरापुट में हुए हमले की है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

इंस्‍टाग्राम यूजर नॉलेज आईक्‍यू (आर्काइव लिंक) ने 26 अप्रैल को तस्‍वीर शेयर करते हुए लिखा,

“छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुआ नक्‍सली हमला। सुरक्षा बल के 10 जवान शहीद।
भगवान उनकी आत्‍मा को शांति दे”

फेसबुक यूजर ‘जगदीश ठाकोर’ (आर्काइव लिंक) ने भी 26 अप्रैल को एक अन्‍य फोटो शेयर करते हुए उसे छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुए नक्‍सली हमले की बताया।

पड़ताल

वायरल दावों की पड़ताल के लिए हमने दोनों तस्‍वीरों को एक-एक करके सर्च किया। पहली फोटो को हमने गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। एनडीटीवी पर 2 मई 2019 को यह फोटो अपलोड की गई है। खबर में लिखा है कि महाराष्‍ट्र के गढ़चिरौली में 1 मई को नक्‍सलियों के हमले में 15 पुलिसकर्मी और एक ड्राइवर शहीद हो गए थे।

1 मई 2019 को दि हिंदू में भी इस फोटो को देखा जा सकता है। तस्‍वीर के कैप्‍शन में लिखा है कि गढ़चिरौली में बुधवार को पुलिस वाहन के क्षतिग्रस्त अवशेष। खबर में लिखा है कि बुधवार को गढ़चिरौली पुलिस की क्विक रिस्‍पांस टीम पर नक्‍सली हमले में 15 जवान शहीद हो गए।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने गढ़चिरौली के स्‍थानीय पत्रकार व्‍यंकटेश दुदंवर से बात की। उन्‍होंने कहा, “यह तस्‍वीर गढ़चिरौली में हुए नक्‍सली हमले की है। यह हमला 1 मई 2019 को जांबरखेड़ा गांव में हुआ था।

दूसरी तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें एलामी वेबसाइट पर अपलोड की गई तस्‍वीर मिली। इसमें लिखा है कि ओडिशा के कोरापुट जिले में सुरक्षा बलों पर हमले के बाद क्षतिग्रस्त वाहन के पास खड़े जवान। 27 अगस्‍त 2013 को हुए इस हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई थी।

एपी न्‍यूजरूम में भी इस फोटो को देखा जा सकता है। यह तस्‍वीर अगस्‍त 2013 में सुरक्षा बल के वाहन पर हुए हमले की है। यह हमला ओडिशा के कोरापुट जिले में हुआ था।

Credit: AP

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने दंतेवाड़ा में हुए नक्‍सली हमले को कवर करने वाले स्‍थानीय पत्रकार शैलेंद्र से संपर्क कर उनको वायरल तस्‍वीर भेजी। उनका कहना है, “यह फोटो इस घटना की नहीं है।

28 अप्रैल को नईदुनिया में छपी खबर में लिखा है कि अरनपुर क्षेत्र में 26 अप्रैल को नक्सलियों ने बड़ा हमला किया है। इसमें डीआरजी के 10 जवान शहीद हो गए। हमले में एक ड्राइवर की भी मौत हुई है।

पुरानी फोटो को हालिया बातकर शेयर करने वाले इंस्‍टाग्राम यूजर ‘नॉलेज आईक्‍यू‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। इस यूजर ने अब तक 4739 पोस्‍ट की हैं और इसके करीब 5 लाख फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुए नक्‍सली हमले में 10 जवान शहीद हुए हैं। इनको श्रद्धांजलि देते हुए शेयर की जा रही दोनों तस्‍वीरें पुरानी हैं। इनका दंतेवाड़ा में हुए हमले से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : ये तस्‍वीरें छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुए नक्‍सली हमले की हैं।
  • Claimed By : Instagram User- knowledge__iq
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later