X
X

Fact Check : गाड़ी में तेल भरवाने को लेकर इंडियन ऑयल ने नहीं दी चेतावनी, फर्जी मैसेज फिर से वायरल

देश में जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रहा है, वैसे-वैसे उससे जुड़ी फर्जी और भ्रामक पोस्‍टों की तादाद भी बढ़ने लगी है। अब एक बार फिर से इंडियन ऑयल के मैसेज के नाम पर अफवाह फैलाई जा रही है। इसमें दावा किया गया है कि तापमान बढ़ने के कारण कृपया अधिकतम सीमा तक पेट्रोल न भरें। इससे फ्यूल टैंक में विस्फोट हो सकता है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश में जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रहा है, वैसे-वैसे उससे जुड़ी फर्जी और भ्रामक पोस्‍टों की तादाद भी बढ़ने लगी है। अब एक बार फिर से इंडियन ऑयल के मैसेज के नाम पर अफवाह फैलाई जा रही है। इसमें दावा किया गया है कि तापमान बढ़ने के कारण कृपया अधिकतम सीमा तक पेट्रोल न भरें। इससे फ्यूल टैंक में विस्फोट हो सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। कई बार पहले भी यह मैसेज वायरल हो चुका है। खुद इंडियन ऑयल की ओर से इसका खंडन किया जा चुका है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर प्रवीण मर्चेंट ने 13 अप्रैल को एक ग्रुप पर लिखते हुए अंग्रेजी में दावा किया, “Warning from Indian Oil !!!Due to increase in temperature in the coming days, please don’t fill petrol to the maximum limit. It may cause explosion in the fuel tank. Please fill the tank about half and allow space for air. This week 5 explosion accidents have happened due to filling petrol to maximum. Don’t just read the message and stop. Let others and your family members who drive also know about it so that they can avoid this mistake…Please DO SHARE THIS MESSAGE…

इस पोस्‍ट का हिंदी अनुवाद होगा, “इंडियन ऑयल की चेतावनी…आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने के कारण कृपया अधिकतम सीमा तक पेट्रोल न भरें। इससे फ्यूल टैंक में विस्फोट हो सकता है। कृपया टैंक को लगभग आधा भरें और हवा के लिए जगह दें। इस सप्ताह 5 विस्फोट हादसे ज्यादा पेट्रोल भरने से हो चुके हैं। केवल संदेश पढ़कर रुकें नहीं। दूसरों को और आपके परिवार के सदस्य जो गाड़ी चलाते हैं उन्हें भी इसके बारे में बताएं, ताकि वे इस गलती से बच सकें…कृपया इस संदेश को साझा करें…।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इंडियन ऑयल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल की जांच की। यह सर्च करने पर 19 अप्रैल 2023 का एक ट्वीट मिला। इसमें बताया गया कि बताया गया कि अधिकतम सीमा तक ईंधन भरना पूरी तरह सुरक्षित है। वायरल मैसेज को फेक बताते हुए बताया गया कि ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने वाहन को डिजाइन करते हुए वक्‍त सुरक्षा के सभी मानकों का ध्‍यान रखते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी इस अफवाह की सच्‍चाई पाठकों के सामने ला चुका है। इंडियन ऑयल ने ट्विटर पर मैसेज के जरिए 2019 की अपनी एक पोस्‍ट विश्‍वास न्‍यूज के साथ शेयर की। इसमें बताया गया कि इंडियन ऑयल वायरल मैसेज का खंडन करता है और साफ करता है कि ऑटोमोबाइल निर्माता सभी जरूरी बातों को ध्यान में रखकर अपने वाहनों को डिजाइन करते हैं। इनमें सुरक्षा संबंधी उपाय भी शामिल हैं। फ्यूल टैंक में अधिकतम सीमा तक पेट्रोल या डीजल भरवाना पूरी तरह सुरक्षित है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए ऑटो जर्नलिस्‍ट विशाल अहलावत से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया, “साल 2019 में भी कुछ इसी तरह का एक मैसेज वायरल हुआ था उस समय भी इंडियन ऑयल ने आधिकारिक तौर पर इस दावे का खंडन किया था। वाहन निर्माता कंपनियां भी इन टैंक्स को इसी तरह से डिजाइन करती है कि इन्हें फुल कराया जा सके। हालांकि, गर्मी के मौसम में आप इस चीज का जरूर ध्यान रखें कि जब आप अपनी बाइक में तेल डलवा रहे हो तो मोबाइल के इस्तेमाल करने से बचें। इससे आग लगने का खतरा रहता है। इसके अलावा, कभी भी बिना सोचे–समझे वायरल मैसेज पर भरोसा ना करें। हमेशा आधिकारिक वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट को चेक करें।”

विशाल अहलावत ने वायरल मैसेज के बारे में अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर भी विस्‍तार से लिखा है। इसे यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की कोशिश की गई। लेकिन फेसबुक यूजर प्रवीण मर्चेंट का अकाउंट लॉक होने के कारण उनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में इंडियन ऑयल की चेतावनी के नाम पर वायरल मैसेज फर्जी निकला। इंडियन ऑयल की ओर से कभी भी ऐसा कोई मैसेज नहीं दिया गया है।

  • Claim Review : इंडियन ऑयल ने दी चेतावनी
  • Claimed By : फेसबुक यूजर प्रवीण मर्चेंट
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later