X
X

Fact Check: अतीक की हत्या के आरोपियों ने लगाए ‘जय श्री राम’ के नारे, गिरफ्तार किए जा चुके हैं तीनों आरोपी

माफिया से नेता बने अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ अहमद की प्रयागराज में हत्या करने वाले तीनों आरोपियों ने 'जय श्री राम' का नारा लगाते हुए पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Apr 18, 2023 at 04:03 PM
  • Updated: Apr 18, 2023 at 04:45 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। माफिया से नेता बने अतीक अहमद की प्रयागराज में हत्या के बाद सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि हत्या करने वाले आरोपियों ने उसकी हत्या के बाद ‘जय श्री राम’ का नारा नहीं लगाया, जैसा कि न्यूज रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को गलत पाया। अतीक और उसके भाई अशरफ अहमद की हत्या करने वाले शूटर्स ने ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया था। अतीक अहमद और उसके भाई की हत्या के बाद तीनों आरोपियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। कई वीडियो रिपोर्ट्स में आरोपियों को स्पष्ट रूप से नारा लगाते हुए सुना और देखा जा सकता है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘अतुल्य कृष्ण’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “जय श्री राम के नारे नहीं लगे।
फेक और एडिटेड वीडियो से सावधान रहें। अपने जिले में शांति 🕊️ बनाए रखें।”

कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/SaffronSunanda/status/1647315000707653633

पड़ताल

की-वर्ड सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें अतीक अहमद और अशरफ अहमद की हत्या के बाद आरोपियों के ‘जय श्री राम’ लगाए जाने का जिक्र है। हिंदुस्तान टाइम्स आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में साफ-साफ और स्पष्ट रूप से आरोपियों को ‘जय श्री राम’ और ‘सरेंडर….सरेंडर’ बोलते हुए सुना जा सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हत्या के आरोपियों के नाम लवलेश तिवारी, अरुण मौर्य और मोहित उर्फ सनी सिंह है।

एनआई न्यूज के यू-ट्यूब चैनल पर मौजूद 16 अप्रैल के वीडियो बुलेटिन में भी इस हत्याकांड की जानकारी दी गई है। दी गई जानकारी के मुताबिक, हत्या करने वाले लोग मीडियाकर्मी के रूप में आए थे और अतीक व अशरफ को गोली मारने के बाद उन्होंने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया।

न्यूज नेशन के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में भी इस हत्याकांड का जिक्र है। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, अतीक और अशरफ की मौके पर ही मौत हो गई और इस दौरान गोली चलाने वाले शूटर्स ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए।

लाइव हिंदुस्तान के यू-ट्यूब चैनल पर मौजूद वीडियो में बताया गया है कि अतीक और अशरफ अहमद की हत्या करने वाले आरोपियों ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए और इसके बाद उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया।

कई अन्य रिपोर्ट्स में इसका जिक्र है। न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की तीन युवकों ने गोली मारकर हत्या कर दी और इस दौरान तीनों आरोपियों ने गोली मारने के बाद ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए।

विश्वास न्यूज ने इस मामले को लेकर घटनास्थल पर मौजूद कुछ पत्रकारों से बात की। अपना नाम नहीं छापे जाने की शर्त पर उन्होंने कहा कि हमलावरों ने गोली चलाने के बाद ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया और उन्होंने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया।

विश्वास न्यूज ने इस मामले में मौके पर मौजूद न्यूज एजेंसी एएनआई के संवाददाता विकास श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “आरोपियों ने अतीक और अशरफ पर कई राउंड गोली चलाने के बाद अपने हथियार (पिस्टल) को नीचे फेंक दिया। उन्होंने ‘जय श्री राम’ के नारे भी लगाए। इसके बाद पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया।”

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की फेसबुक प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है। हिंदी और अंग्रेजी समेत कुल 12 भाषाओं में विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: प्रयागराज में माफिया से नेता बने अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ अहमद की हत्या करने वाले तीनों आरोपियों ने ‘जय श्री राम’ का नारा लगाते हुए पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था।

  • Claim Review : अतीक अहमद की हत्या के बाद नहीं लगे जय श्री राम के नारे।
  • Claimed By : FB User-अतुल्य कृष्ण
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later