X
X

Fact Check: हैट लुक में नजर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर फेक, और AI टूल की मदद से बनाई गई है फोटो

काऊब्वॉय या हैट लुक में नजर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह तस्वीर फेक है, जिसे एआई टूल की मदद से दुष्प्रचार की मंशा से तैयार किया गया है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Apr 15, 2023 at 03:08 PM
  • Updated: Feb 27, 2024 at 04:06 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक का दौरा किया था और इस दौरान उन्होंने बांदीपुर और मुदुमलाल टाइगर रिजर्व का दौरा किया था। उनकी इस यात्रा की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई, जिसमें से एक तस्वीर में उन्हें घोड़े की सवारी गांठते हुए देखा जा सकता है। प्रधानमंत्री मोदी इस तस्वीर में काऊब्वॉय लुक या हैट लुक में नजर आ रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस तस्वीर को फेक पाया, जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल की मदद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से तैयार किया गया है। इससे पहले भी उनकी ऐसी एक तस्वीर वायरल हुई थी, जिसे हमने अपनी जांच में फेक और एआई निर्मित पाया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘रंजीत ठाकुर’ समेत कई अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने इस तस्वीर को शेयर किया है। ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/5NuckelShuffle/status/1645398013672849411
https://twitter.com/Pankajmb4u/status/1645345435882754048

पड़ताल

गौरतलब है कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक गए थे और इस दौरान उन्होंने राज्य के बांदीपुर और मुदुमलाल टाइगर रिजर्व का दौरा किया था। नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल से भी उनकी इस यात्रा के वीडियो को शेयर किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री एक अलग वेशभूषा में नजर आ रहे हैं।

अपनी इस यात्रा के दौरान उन्होंने बाघों की संख्या के आंकड़ें भी जारी किए।

इसी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्कर जीतने वाली डॉक्युमेंट्री फिल्म ‘द एलिफैंट व्हिस्परर्स’ के कलाकार बोम्मन और बेली के साथ उस हाथी से भी मुलाकात की।

किसी भी रिपोर्ट में हमें प्रधानमंत्री वैसी वेशभूषा में नजर नहीं आए, जैसा कि वायरल तस्वीर में नजर आ रहा है। वायरल तस्वीर को गौर से देखने पर उसमें कई विसंगतियां नजर आईं। तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों की ऊंगलियां अजीब-सी नजर आ रही है और साथ ही तस्वीर के कई एलिमेंट मशीनी परफेक्शन के साथ नजर आ रहे हैं, जैसा कि आम तौर पर एआई टूल की मदद से बनाई गई तस्वीरों के साथ होता है। मिडजर्नी जैसे टूल की मदद से ऐसी तस्वीरें तैयार की जाती हैं।

तस्वीर में नजर आ रही विसंगतियां, जो एआई निर्मित तस्वीरों में आम होती है।

दूसरा किसी भी रिपोर्ट में हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र की यह तस्वीर नहीं मिली। अगर प्रधानमंत्री ऐसे किसी लिबास में नजर आते तो यह तस्वीर राष्ट्रीय और स्थानीय दोनों मीडिया की सुर्खियों में होती। वायरल तस्वीर को लेकर हमने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया।उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह तस्वीर एडिटिंग की मदद से तैयार की गई फेक तस्वीर है।”

तस्वीर को लेकर हमने एआई एक्सपर्ट अंकित वेंगुरलेकर से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह तस्वीर एआई की मदद से तैयार की गई है।” उन्होंने कहा कि तस्वीर में ऊंगलियां एक दूसरे से मिली हुई नजर आ रही है और यह एआई निर्मित तस्वीरों की पहचान है।

इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की एआई निर्मित तस्वीरें वायरल हुई थी, जिसे विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में फेक पाया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है।

निष्कर्ष: काऊब्वॉय या हैट लुक में नजर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह तस्वीर फेक है, जिसे एआई टूल की मदद से दुष्प्रचार की मंशा से तैयार किया गया है।

  • Claim Review : हैट लुक में नजर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर।
  • Claimed By : FB User-रंजीत ठाकुर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later