X
X

Fact Check: अक्षय कुमार का पुराना वीडियो आकांक्षा दुबे की मौत के मामले से जोड़कर वायरल

भोजपुरी अभिनेत्री आकांक्षा दुबे की मौत को लेकर अक्षय कुमार ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। उनका यह वीडियो जनवरी 2017 का है।

Akanksha Dubey, akshay kumar, samar singh,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भोजपुरी अभिनेत्री आकांक्षा दुबे की मौत के मामले में पुलिस ने गायक समर सिंह को 7 अप्रैल को गाजियाबाद से गिरफ्तार किया था। इस दौरान कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने अक्षय कुमार का एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि अक्षय कुमार आकांक्षा दुबे के समर्थन में आए हैं और उन्‍होंने समर सिंह की गिरफ्तारी की मांग की है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अक्षय कुमार का यह वीडियो जनवरी 2017 का है, तब उन्‍होंने बेंगलुरु की घटना पर नाराजगी जताई थी। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘विकेश दिलदार मस्‍ती‘ (आर्काइव लिंक) ने 8 अप्रैल को यह पोस्‍ट शेयर करते हुए लिखा,

“देखिये Samar Singh की गिरफ्तारी की मांग किये Akshay Kumar हिरोईन Akanksha Dubey के सपोर्ट में आये”

पोस्‍ट में अक्षय कुमार का वीडियो भी अपलोड किया गया है। इसमें अक्षय कह रहे हैं,

“एकदम डायरेक्‍ट बोलूं, दिल से बोलूं, आज अपने एक इंसान होने पर शर्म सी आ रही है। अपनी बेटी को गोद में उठाए एयरपोर्ट से निकल ही रहा था कि टीवी पर कुछ न्‍यूज आ रही थी। वहां नजर पड़ी, उसे देखकर आप लोगों को पता नहीं कैसा लगा, लेकिन मेरा खून खौल उठा। एक बेटी का बाप हूं, और न भी होता तो शायद यही कहता कि जो समाज अपनी औरतों को इज्‍जत नहीं दे सकता, उसे अपने- आप को इंसानी समाज कहने का कोई हक नहीं है। सबसे ज्‍यादा शर्म की बात पता है क्‍या है, कुछ लोग राह चलती लड़की की हैरेसमेंट को जस्‍टीफाई करने की औकात रखते हैं। लड़की ने छोटे कपड़े पहने क्‍यों, लड़की आधी रात को अपने घर से बाहर गई क्‍यों। अरे शर्म करो यार, छोटे किसी लड़की के कपड़े नहीं, छोटी आपकी सोच है। भगवान न करे जो हुआ है, वह कभी आपकी बहन, आपकी बेटी के साथ हो। ये बदतमीजी करने वाले लोग किसी और प्‍लैनेट से नहीं आए, ये हमारे घरों से ही हैं। हम सबके बीच में ही घूमते हैं ये दरिंदे। अभी भी वक्‍त है सुधर जाओ। याद रखना जिस दिन इस बेटी ने पलट के जवाब दिया न, तुम्हारी अक्‍ल ठिकाने आ जाएगी। सुधरोगे येते बात भूल जाओ, सीधा ऊपर सिधार जाओगे। और लड़कियों से भी मैं कुछ कहना चाहूंगा, किसी भी तरह लड़कों से अपने- आप को कमजोर मत समझना। अपनी सुरक्षा के लिए पूरी तरह काबिल बन सकती हैं आप। ऐसी छोटी और आसान तकनीक है लड़कों को संभालने के लिए मार्शल आर्ट में। किसी के बाप में दम नहीं, आपकी मर्जी के बिना आपको हाथ भी लगा सके। आपको डरना नहीं है, आप किसी से कम नहीं हैं। बस अलर्ट रहो और आपके कपड़ों पर आपको कोई ज्ञान दे तो उसको कहना कि अपनी आपनी एडवाइस को अपने पास रखे।”

इसके बाद वीडियो में बताया गया है कि आकांक्षा दुबे की मौत में पुलिस ने साफ कहा है कि मामला सुसाइड का है। मर्डर का कोई एंगल नहीं है। एफआईआर में समर सिंह और उनके भाई का नाम आ चुका है। पुलिस जल्‍द ही उनकी तलाश शुरू कर देगी।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। पीपुल बायोग्राफी (People Biography) नाम के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 28 मार्च 2023 को अपलोड वीडियो न्‍यूज में भी इस वायरल वीडियो का जिक्र किया गया है। इस चैनल के 26 लाख से ज्‍यादा सब्‍सक्राबर हैं। इसका टाइटल है, ‘Akanksha Dubey की मौत की खबर सुनते ही क्या बोल गए Akshay Kumar! Samar Singh को गुस्से में जमकर धोया।’ हालांकि, न्‍यूज में अक्षय कुमार के वीडियो को पुराना बताया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=9G2sa1pSvJk

सर्च में हमें किसी भरोसेमंद मीडिया वेबसाइट या चैनल पर इस तरह की कोई खबर नहीं मिली, जिससे इस दावे की पुष्टि हो सके। इसके बाद हमने अक्षय कुमार के वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। अक्षय के ट्विटर हैंडल से 5 जनवरी 2017 को इस वीडियो को ट्वीट किया गया है। इसमें लिखा है, “बेंगलुरु की घटना से मुझे लगता है कि हम पीछे जा रहे हैं, इंसान से जानवर नहीं, बल्कि वहशी जानवर, क्योंकि जानवर भी हमसे बेहतर हैं! वाकई शर्मनाक।” मतलब इस वीडियो का आकांक्षा दुबे की मौत  के मामले से कोई संबंध नहीं है।

5 जनवरी 2017 को एनडीटीवी में भी इस बारे में छपी है। इसमें लिखा है कि नए साल की पूर्व संध्‍या पर बेंगलुरू में एक महिला से हुई छेड़छाड़ के मामले में अक्षय कुमार ने अपनी नाराजगी जाहिर की है। इसमें भी वायरल वीडियो को देखा जा सकता है।

12 अप्रैल 2023 को दैनिक जागरण में छपी खबर में लिखा है कि क्राइम ब्रांच व सारनाथ पुलिस ने आकांक्षा दुबे की मौत के मामले में दूसरे आरोपी आजमगढ़ निवासी संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया। समर सिंह पहले से ही जेल में बंद है। आकांक्षा दुबे का शव 26 मार्च को सारनाथ के एक होटल में फंदे से लटकता मिला था। आकांक्षा की मां मधु ने गायक समर सिंह और संजय सिंह के खिलाफ केस दर्ज कराया है।

इस मामले में अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में दैनिक जागरण की एंटरटेनमेंट रिपोर्टर स्‍मिता श्रीवास्‍तव से बात की। उनका कहना है, “आकांक्षा दुबे की मौत के मामले मे अक्षय कुमार ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वायरल वीडियो पुराना है।

गलत पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर ‘विकेश दिलदार मस्‍ती‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, वह नगर उंतरी में रहते हैं और मार्च 2021 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: भोजपुरी अभिनेत्री आकांक्षा दुबे की मौत को लेकर अक्षय कुमार ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। उनका यह वीडियो जनवरी 2017 का है।

  • Claim Review : अक्षय कुमार आकांक्षा दुबे के समर्थन में आए हैं और उन्‍होंने समर सिंह की गिरफ्तारी की मांग की है।
  • Claimed By : FB User- Vikesh Dildar Masti
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later