X
X

Fact Check: जम्मू-कश्मीर के शारदा देवी मंदिर की पुरानी तस्वीर के नाम पर वायरल फोटो PoK में मौजूद शारदा पीठ की है

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास शारदा देवी मंदिर का उद्घाटन किए जाने के बाद सोशल मीडिया पर इस मंदिर की पुरानी तस्वीर के दावे के साथ वायरल फोटो पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर में स्थित शारदा पीठ की है, जहां अभी भी भारतीय श्रद्धालुओं के जाने पर पाबंदी है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Apr 13, 2023 at 07:32 PM
  • Updated: Apr 24, 2023 at 12:41 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। गृह मंत्री अमित शाह के जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास शारदा देवी मंदिर के उद्घाटन के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें इस नए बने मंदिर की तस्वीर के साथ एक पुरानी मंदिर का भग्नावशेष नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर नए बने शारदा पीठ मंदिर की जीर्ण-शीर्ण अवस्था की तस्वीर है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। यह सही है कि जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास शारदा देवी मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया है, लेकिन खंडहरनुमा तस्वीर इस नए बने मंदिर की पुरानी हालत की नहीं है। यह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में मौजूद शारदा पीठ की है, जहां भारतीय श्रद्धालुओं के जाने पर पाबंदी है। गृह मंत्री शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शारदा देवी मंदिर का उद्घाटन करते हुए कहा था कि केंद्र सरकार शारदा पीठ तीर्थ यात्रा के लिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एक कॉरिडोर शुरू करने का प्रयास करेगी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Sanjay Sharma’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “शारदापीठ देवी सरस्वती का प्राचीन मन्दिर है जो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में शारदा के निकट किशनगंगा नदी (नीलम नदी) के किनारे स्थित है. इसके भग्नावशेष भारत-पाक नियन्त्रण-रेखा के निकट स्थित हैं. इस पर भारत का अधिकार है. इसके आसपास का इलाका बहुत सुंदर और मनोरम है।
सच में मोदी सरकार पल पल हमारे एक वोट की ताकत का एहसास कराती है जब जनता सही जन सेवक को चुनती है तो उसके जीवन में क्या अभूतपूर्व बदलाव आ सकते हैं उसके सांस्कृतिक विरासत, उसके ऐतिहासिक विरासत, उसके अंतरराष्ट्रीय समस्याएं सब को सरलता पूर्वक बिना किसी लड़ाई झगड़े की शत प्रतिशत समाधान देने वाली सरकार मोदी सरकार
जय भाजपा
तय भाजपा
चित्र नए बने शारदा पीठ मंदिर के हैं और अंतिम चित्र पुराने शारदा पीठ के भग्नावशेष ओं का है।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वयारल पोस्ट

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

23 मार्च को गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास माता शारदा देवी मंदिर का पुनर्निर्माण के बाद उद्घाटन किया। अमित शाह के ट्विटर प्रोफाइल से इस उद्घाटन की तस्वीरों को भी साझा किया गया है।

ट्वीट में कहा गया है, “जम्मू-कश्मीर प्राचीन समय से शास्त्र व आध्यात्मिक ज्ञान का केंद्र रहा है। आज कुपवाड़ा में ‘श्री शारदा पीठं श्रृंगेरी मठ’ द्वारा बनाये माँ शारदा मंदिर के उद्घाटन का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इस मंदिर का पुनर्निर्माण शारदा पीठ की प्राचीन तीर्थयात्रा की पुन: शुरुआत की दिशा में एक कदम है।” अमित शाह के आधिकारिक फेसबुक प्रोफाइल से भी भी इसे साझा किया गया है।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी इस मंदिर के उद्घाटन की खबर है। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मंदिर का उद्घाटन करने के दौरान अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार शारदा पीठ तीर्थ यात्रा के लिए पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर में कॉरिडोर को खोलने की कोशिश करेगी।

द हिंदू की रिपोर्ट में भी इस कॉरिडोर को खोले जाने के प्रयासों का जिक्र है। इस रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर शारदा पीठ की है, जो पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर स्थित नीलम घाटी में है। यह नियंत्रण रेखा के पास टीटवाल गांव में हैं।

द हिंदू की रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई पीओके स्थित शारदा पीठ की तस्वीर, जिसे शारदा देवी मंदिर की पुरानी अवस्था का बताकर शेयर किया जा रहा है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 26 मार्च 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। खबर में कहा गया है कि पाकिस्तान भारतीय श्रद्धालुओं के लिए शारदा पीठ को खोल सकता है, जो पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर में मौजूद हिंदुओं का पवित्र तीर्थ स्थल है।

स्पष्ट है कि अमित शाह ने जिस नई मंदिर का उद्घाटन किया है, वह भारत के जम्मू-कश्मीर में मौजूद मंदिर है। वहीं इस मंदिर के पुराने ढांचें के साथ जिस तस्वीर को शेयर किया जा रहा है, वह पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर में मौजूद शारदा पीठ की तस्वीर है, जो अभी भी खराब हालत में है और वहां भारतीय श्रद्धालुओं के जाने पर पाबंदी है।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने दैनिक जागरण के जम्मू-कश्मीर के संवाददाता दिनेश महाजन से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि गृह मंत्री ने जिस मंदिर का उद्घाटन किया है, वह जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में मौजूद मंदिर है, जबकि शारदा पीठ पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर में मौजूद है, जहां भारतीय श्रद्धालुओं के जाने पर पाबंदी है।

वायरल पोस्ट को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब छह हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। हिंदी और अंग्रेजी समेत कुल 12 भाषाओं में विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास शारदा देवी मंदिर का उद्घाटन किए जाने के बाद सोशल मीडिया पर इस मंदिर की पुरानी तस्वीर के दावे के साथ वायरल फोटो पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर में स्थित शारदा पीठ की है, जहां अभी भी भारतीय श्रद्धालुओं के जाने पर पाबंदी है।

  • Claim Review : जम्मू-कश्मीर में नए बने शारदा देवी मंदिर की पुरानी तस्वीर।
  • Claimed By : FB User-Sanjay Sharma
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later