X
X

Fact Check : इंदौर की गेर के वीडियो को हैदराबाद के हनुमान जन्‍मोत्‍सव का बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। असली वीडियो मध्‍य प्रदेश के इंदौर का है। यहां रंगपंचमी के दिन गेर का त्‍योहार मनाया जाता है। वीडियो उसी त्‍योहार का है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर 27 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें लाखों की तादाद में लोगों को सड़क पर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो हैदराबाद में हुए हनुमान जन्‍मोत्‍सव का है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। असली वीडियो मध्‍य प्रदेश के इंदौर का है। यहां रंगपंचमी के दिन गेर का त्‍योहार मनाया जाता है। वीडियो उसी त्‍योहार का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर नवल किशोर कुमार ने 8 अप्रैल को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “हैदराबाद में श्री हनुमान जन्मोत्सव का दृश्य।”

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इससे मिलती-जुलती पोस्‍ट वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज को कई न्‍यूज चैनल के यूट्यूब चैनलों पर इंदौर की गेर का वीडियो मिला। खबर मध्‍य प्रदेश नाम के एक यूट्यूब चैनल के लाइव वीडियो और वायरल वीडियो में कुछ समानताएं नजर आई। कोलाज में साफ देखा जा सकता है कि दाएं तरफ लगे बैनर दोनों वीडियो में एक ही जैसे हैं।

गेर के कई वीडियो इंटरनेट पर मौजूद हैं। लोकल यूट्यूब चैनलों के अलावा राष्‍ट्रीय मीडिया ने भी इसे कवर किया था।

https://www.youtube.com/watch?v=z706z22Aj2Q

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मध्‍य प्रदेश से प्रकाशित अखबार नईदुनिया के संपादक सदगुरु शरण अवस्थी से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया, “इंदौर में होली के बाद रंगपंचमी पर गेर निकलती है। यह उसी का वीडियो है। यह इंदौर के राजवाड़ा इलाका है। इस साल गेर में करीब 6 लाख लोग शामिल हुए थे।”

पड़ताल के अगले चरण में हमें यह जानना था कि क्‍या हैदराबाद में हनुमान जन्मोत्सव पर कोई शोभा यात्रा निकाली गई थी। गूगल सर्च पर हमें कई वीडियो मिले। 10 टीवी न्‍यूज तेलुगु के यूट्यूब चैनल पर यात्रा का वीडियो देखा जा सकता है। इसे 6 अप्रैल को पोस्‍ट किया गया था।

अब बारी थी भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर के बारे में जानकारी जुटाने की। फेसबुक यूजर नवल किशोर कुमार के अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर पटना का रहने वाला है। इसके अकाउंट को नौ हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में हैदराबाद में श्री हनुमान जन्मोत्सव के नाम पर वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वायरल वीडियो मध्‍य प्रदेश के इंदौर के गेर फेस्टिवल का है।

  • Claim Review : हैदराबाद में श्री हनुमान जन्मोत्सव का दृश्य।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर नवल किशोर कुमार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later