X
X

Fact Check : LPG की कीमतों को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल खबर एडिट कर बनाई गई है

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रसोई गैस की कीमत आधे किए जाने का दावा गलत है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा अखबार का न्यूज क्लिप एडिटिंग की मदद से तैयार किया गया है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Mar 27, 2023 at 05:06 PM
  • Updated: Mar 27, 2023 at 05:09 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की तस्वीर लगी हुई अखबार की एक कटिंग को शेयर कर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम कम कर दिए गए हैं। 25 मार्च से 1100 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर अब 575 रुपये में मिलेगा। 

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल अखबार की कटिंग को एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल कर तैयार किया है। रिपोर्ट प्रकाशित किए जाने तक केंद्र सरकार की तरफ से एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम आधे करने को लेकर कोई एलान नहीं किया गया था। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर चेतलाल रविदास ने 27 मार्च 2023 को वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। अखबार की कटिंग पर लिखा हुआ है, “ब्रेकिंग न्यूज एलपीजी गैस सिलेंडर राष्ट्रपति की मिली मंजूरी..अब सिलेंडर 1100 में नहीं ₹575 में मिलेगा। गैस सिलेंडर वालों के लिए खुशखबरी, 25 मार्च नया नियम लागू।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। 

पीटीआई की वेबसाइट पर 25 मार्च 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने उज्ज्वला योजना को लेकर एक नई अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के तहत अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। सरकार ने  उज्ज्वला योजना के 9.6 करोड़ लाभार्थियों को एक वित्त वर्ष के दौरान 12 रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देने की मंजूरी दी है।

अन्य न्यूज वेबसाइट ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया है। 

इकोनॉमिक टाइम्स हिंदी की वेबसाइट पर 14 फरवरी 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान सरकार ने यह ऐलान किया है कि गरीबी रेखा से नीचे और उज्ज्वला योजना योजना वाले लाभार्थियों को 1 अप्रैल से रसोई गैस सिलेंडर 500 रुपये में दिया जाएगा।

अन्य न्यूज वेबसाइट ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया है। 

विश्वास न्यूज ने गैस सिलेंडरों की कीमतों के बारे में जानने के लिए इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में नॉन-सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 1103 रुपये हैं। वहीं, देश के अन्य राज्यों में भी एलपीजी सिलेंडर के दाम 11 सौ से ज्यादा ही हैं। 

बिजनेस टुडे पर 25 मार्च 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1 मार्च को घरेलू गैस की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये हो गई थी। वहीं,  अब सब्सिडी के बाद उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर के लिए 903 रुपये देने होंगे। 

हमारी अब तक की पड़ताल से ये साफ होता है कि केंद्र सरकार की तरफ से गैस सिलेंडर के दामों को आधा नहीं किया गया है। हालांकि, सरकार की तरफ से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कुछ छूट जरूर दी गई है। अब बारी थी, वायरल कटिंग की सच्चाई जानने की। हमने वायरल अखबार की कटिंग को गौर से देखा तो पाया कि इसमें हेडिंग के नीचे की तरफ लिखा था : ‘उछाल : जुलाई में चार हजार से कम थे ग्वार के दाम, अब औसत भाव 5 हजार रुपये प्रति क्विंटल से अधिक।’ इसका मतलब साफ था कि ओरिजनल खबर ग्वार की कीमतों से जुड़ी हुई थी।

विश्वास न्यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए इस खबर के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें यह खबर भास्कर की वेबसाइट पर दो साल पहले प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, इस खबर को राजस्थान के हनुमानगढ़ से पब्लिश किया गया है। दैनिक भास्कर के ई-पेपर को खंगालने पर हमें असली खबर 23 अगस्त 2021 को प्रकाशित मिली। इसके बाद ये पूरी तरह से साफ होता है कि असली खबर को टूल्स की मदद से एडिट कर बदल दिया गया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने दिल्ली स्थित एक गैस एजेंसी के मैनेजर प्रमोद कुमार दीक्षित से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। केंद्र सरकार की तरफ से इस तरह की कोई छूट फिलहाल नहीं दी गई है। हालांकि, सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को जरूर कुछ छूट दी है। लेकिन यह स्कीम सभी के लिए लागू नहीं है। आज भी जो गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर गए हैं उनकी कीमत 1103 रुपये थी। हमारे पास सरकार की तरफ से ऐसा कोई सर्कुलर नहीं आया है।”

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर चेतलाल रविदास की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर के करीब 343  दोस्त हैं। 

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रसोई गैस की कीमत आधे किए जाने का दावा गलत है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा अखबार का न्यूज क्लिप एडिटिंग की मदद से तैयार किया गया है।

  • Claim Review : 25 मार्च से 1100 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर अब 575 रुपये में मिलेगा।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर चेतलाल रविदास
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later