X
X

Fact Check : प्रयागराज के नाग वासुकी मंदिर के नाम से फिर वायरल हुई फर्जी पोस्ट

प्रयागराज के नाग वासुकी मंदिर को लेकर वायरल हो रहा दावा विश्वास न्यूज की जांच में गलत निकला। वायरल तस्वीर प्रयागराज के नाग वासुकी मंदिर की नहीं है, बल्कि कर्नाटक के उत्सव रॉक गार्डन में एक आर्टिस्टिक बनियान ट्री की है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Mar 22, 2023 at 02:59 PM
  • Updated: Mar 22, 2023 at 04:10 PM

नई दिल्‍ली (विश्वास न्यूज़ )। सोशल मीडिया में एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। तस्वीर को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि यह प्रयागराज के नाग वासुकी मंदिर की मूर्ति की है और यह एक ही पत्थर को काटकर बनाई गई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में वायरल दावे को फर्जी पाया। वायरल तस्वीर प्रयागराज के नाग वासुकी मंदिर की नहीं है, बल्कि कर्नाटक के उत्सव रॉक गार्डन के एक आर्टिस्टिक बनियान ट्री की है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर “Balbir Arya Osho ” ने 21 मार्च को इस तस्वीर को शेयर किया है और लिखा है,”

॥ यह मूर्ति एक ही पत्थर को काटकर बनाई गई है ॥

कैसे बनाई, यह भगवान जाने, या बनाने वाला…

नाग वासुकि मन्दिर, प्रयाग

क्या लग रहा है बरगद का पेड़ ???

जी नही, ये नक्काशी पत्थर पर की गयी है। सनातन धर्म में ऐसी-ऐसी चीजें हैं, जिन्हें देख कर वैज्ञानिक आज भी अपना सिर पिटते हैं, लेकिन समझ नही पाते कि ये बना कैसे होगा। और हम ताजमहल को देख कर पागल हुए जा रहे हैं!

प्रचार करें अपने सनातन धर्म के ऐसे दिव्य असाधारण मंदिरों का। जय श्री राम”

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस तस्वीर को मिलते-जुलते दावों के साथ वायरल कर रहे हैं।वायरल पोस्ट का आकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

 प्रयागराज के नाग वासुकी मंदिर के नाम पर यह तस्वीर पहले भी कई बार अलग-अलग मौकों पर समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है। तब विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल करके सच्चाई सामने रखी थी। आप हमारी पहले की स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

उस समय हमारी पड़ताल में यह साबित हुआ था कि वायरल तस्वीर प्रयागराज के नाग वासुकी मंदिर की नहीं है, बल्कि कर्नाटक के उत्सव रॉक गार्डन के एक आर्टिस्टिक बनियान ट्री की है, जिसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। उत्सव रॉक गार्डन के अधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 30 जनवरी 2018 को अपलोड 1 मिनट 58 सेकंड के वीडियो में भी ‘आर्टिस्टिक बनियान ट्री’ बताया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=_T4E3GqdlZ0&t=25s

वायरल दावे को लेकर हमने नाग वासुकी मंदिर के मुख्य पुजारी व व्यवस्थापक पं. श्यामधर त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने बताया,“वायरल दावा गलत है। चित्र में दिखाई गई आकृति की कोई मूर्ति नागवासुकी मंदिर में नहीं है।“

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर दिल्ली का रहने वाला है। यूजर को एक हज़ार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: प्रयागराज के नाग वासुकी मंदिर को लेकर वायरल हो रहा दावा विश्वास न्यूज की जांच में गलत निकला। वायरल तस्वीर प्रयागराज के नाग वासुकी मंदिर की नहीं है, बल्कि कर्नाटक के उत्सव रॉक गार्डन में एक आर्टिस्टिक बनियान ट्री की है।

  • Claim Review : यह प्रयागराज के नाग वासुकी मंदिर की मूर्ति की है और यह मूर्ति एक ही पत्थर को काटकर बनाई गई है।
  • Claimed By : Balbir Arya Osho
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later