X
X

Fact Check: RJD पूर्व विधायक के घर की तस्वीर को तेजस्वी यादव का दिल्ली का घर बताकर किया जा रहा है वायरल

नौकरी के बदले जमीन 'घोटाला' मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने लालू यादव के परिवारवालों और उनके करीबियों के घर पर छापेमारी की थी। इसी छापेमारी के क्रम में जांच एजेंसी ने पटना के फुलवारी शरीफ स्थित राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व विधायक अबु दोजाना के घर पर छापेमारी की थी और इसी घर की तस्वीर को लालू यादव के बेटे का दिल्ली स्थित घर बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Mar 21, 2023 at 03:26 PM
  • Updated: Mar 21, 2023 at 04:33 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। जमीन के बदले नौकरी ‘घोटाला’ मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवारवालों और करीबियों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह दिल्ली स्थित लालू यादव के बेटे का घर है, जिसे उन्होंने कथित रूप से मात्र चार लाख रुपये में खरीदा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल तस्वीर राष्ट्रीय जनता दल के नेता और पूर्व विधायक सैयद अबु दोजाना के पटना स्थित घर का है। जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने जमीन के बदले नौकरी ‘घोटाला’ मामले में अबु दोजाना के घर पर भी छापेमारी की थी और इसी छापे के दौरान की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Kiran Ray’ ने वायरल तस्वीर का एक कोलाज (आर्काइव लिंक) शेयर किया है, जिसमें लिखा हुआ है, “लालू यादव के बेटे ने दिल्ली में इस घर को मात्र 4 लाख रुपये में खरीद कर हर उस इंसान के मुंह पर थप्पड़ मारा है, जो कहता है कि उसके पास घर खदीने के लिए पैसे नहीं हैं…जैसे कि राहुल गांधी।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल तस्वीर

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में यह तस्वीर कई रिपोर्ट्स में लगी मिली। ‘इंडिया टुडे’ की वेबसाइट पर 11 मार्च 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, यह घर राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व विधायक अबु दोजाना का है। जहां “प्रवर्तन निदेशालय ने छापेमारी की थी।”

11 मार्च 2023 को इंडिया टुडे में प्रकाशित रिपोर्ट

अंग्रेजी अखबार ‘द हिंदू’ की 11 मार्च की रिपोर्ट में भी इस तस्वीर को राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व विधायक अबु दोजाना का बताया गया है, जो पटना के फुलवारीशरीफ में स्थित है।

स्पष्ट है कि वायरल हो रही घर की तस्वीर लालू यादव के परिवार से संबंधित नहीं है, बल्कि उनकी पार्टी के पूर्व विधायक अबु दोजाना के फुलवारी शरीफ स्थित घर का है। वायरल तस्वीर को लेकर हमने दैनिक जागरण, पटना के समाचार संपादक अश्निनी सिंह से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह तस्वीर राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व विधायक अबु दोजाना के फुलवारी शरीफ स्थित घर का है, जहां प्रवर्तन निदेशालय ने नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाला’ मामले में छापेमारी की थी।

‘इंडियन एक्सप्रेस’ के ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में इस तस्वीर को देखा जा सकता है और दी गई जानकारी के मुताबिक यह घर सुरसंड विधानसभा से आरजेडी के पूर्व विधायक अबु दोजाना का है, जहां ईडी ने 10 मार्च को छापा मारा था।

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, छापे के बाद ईडी ने दावा करते हुए बताया था कि दिल्ली की पॉश न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में तेजस्वी यादव का चार मंजिला बंगला सिर्फ चार लाख रुपये में खरीदा गया था, जिसकी मौजूदा कीमत 150 करोड़ रुपये है।

वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है। इससे पहले भी सोशल मीडिया पर लालू यादव के घर पर पड़े ईडी के छापे को लेकर गलत और भ्रामक दावे के साथ तस्वीर वायरल हुई थी, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाला’ मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने लालू यादव के परिवारवालों और उनके करीबियों के घर पर छापेमारी की थी। इसी छापेमारी के क्रम में जांच एजेंसी ने पटना के फुलवारी शरीफ स्थित राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व विधायक अबु दोजाना के घर पर छापेमारी की थी और इसी घर की तस्वीर को लालू यादव के बेटे का दिल्ली स्थित घर बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : दिल्ली स्थित तेजस्वी यादव का बंगला।
  • Claimed By : FB User-Kiran Ray
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later