X
X

Fact Check: हरियाणा में पुजारी की पिटाई के वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक संदर्भ में किया जा रहा वायरल

2020 में हरियाणा के फतेहाबाद में पुजारी की पिटाई की घटना के वीडियो हाल का बताकर भ्रामक संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। यह वीडियो समय-समय पर अलग दावों के सोशल मीडिया पर वायरल होता रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Mar 2, 2023 at 06:31 PM
  • Updated: Mar 6, 2023 at 08:44 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडियापर वायरल एक वीडियो में कुछ लोगों को एक व्यक्ति को बेरहमी से पीटते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो घर में पूजा कराने आए एक पंडित का है, जिसने घर में मौजूद लड़की के साथ छेड़छाड़ की थी।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और समुदाय विशेष के खिलाफ दुष्प्रचार का मामला निकला। वायरल हो रहा वीडियो हरियाण के फतेहाबाद में हुई पुरानी घटना का है, जिसे सोशल मीडिया गलत संदर्भ में फिर से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर “बहुजनों की आवाज” ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “घर में पूजा करने आए पंडित ने उसी घर की लड़की को, छेड़ा तो समझदार लड़की ने घर वालों को बताया और पंडित का राहू केतु खराब. और फिर बहुत बेहतरीन बल्लेबाजी देखने को मिली चौके छक्कों के अलावा कुछ नहीं… जो लोगों का भविष्य बताता है उसे अपना भविष्य नहीं पता कि मेरा भी मान सम्मान होने वाला है।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर भी यूजर्स ने इस वीडियो को हालिया संदर्भ में साझा किया है।

https://twitter.com/SureshRajvans10/status/1627327771373613056

पड़ताल

सोशल मीडिया पर यह वीडियो पहले भी अलग-अलग दावे के साथ वायरल होता रहा है। इससे पहले यह वीडियो गुजरात के नाम से वायरल हुआ था, जिसमें कहा गया था कि गुजरात के एक मंदिर में कुछ लोगों ने इस वजह से पुजारी की पिटाई की क्योंकि उन्होंने लड़की से छेड़छाड़ की थी। एक अन्य मौके पर यह वीडियो पश्चिम बंगाल के नाम पर भी वायरल हुआ था, जिसका पश्चिम बंगाल पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से खंडन किया गया था।

बंगाल पुलिस ने अपने ट्वीट में इस घटना को हरियाणा का बताया था। न्यूज रिपोर्ट से इसकी पुष्टि होती है।

जागरण की नवंबर 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक, “फतेहाबाद के गांव ढाबीकलां में एक मंदिर में रहने वाले पुजारी के साथ मारपीट के मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो वायरल होने के बाद मौके पर पुलिस पहुंची। पुलिस ने अब वायरल वीडियो के आधार पर मामले की जांच शुरू कर दी है। स्‍वजनों के मुताबिक, मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गांव बीरो निवासी 26 वर्षीय कैलाश शर्मा करीब दो वर्ष पहले भट्टूकलां में अपने चचरे भाई रामजी के साथ रहने लगा। करीब छह माह तक अपने चचेरे भाई के साथ पूजा अर्चना करने के बाद वह गांव ढाबीकलां के मंदिर में पुजारी के तौर पर कार्य करने लगा। सोमवार को कुछ युवकों ने पुजारी पर हमला कर दिया। हमलावरों ने क्रिकेट बैट से ताबड़़तोड़ हमला कर पुजारी को गम्भीर रूप से घायल कर दिया। पुजारी का शोर सुनकर आसपास के लोगों ने इकट्ठा होकर उसे हमलावरों के चंगुल से छुड़वाया।” रिपोर्ट के मुताबिक, “प्राथमिक जांच में सामने आया है कि युवकों ने पुजारी पर महिला से अश्‍लील बातें करने का आरोप लगाया है और इसी के चलते पिटाई की गई है।”

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो 2020 में हरियाणा के फतेहाबाद में हुई घटना का है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक संदर्भ में वायरल किया जा रहा है। फतेहाबाद पुलिस पीआरओ भीम सिंह ने इस घटना के फतेहाबाद में होने की पुष्टि करते हुए बताया कि इस मामले में आरोपी युवकों को गिरफ्तार कर कार्रवाई की गई थी।

सोशल मीडिया पर यह वीडियो पहले भी अन्य जगहों के नाम से वायरल हो चुका है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: 2020 में हरियाणा के फतेहाबाद में पुजारी की पिटाई की घटना के वीडियो हाल का बताकर भ्रामक संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। यह वीडियो समय-समय पर अलग दावों के सोशल मीडिया पर वायरल होता रहा है।

  • Claim Review : घर में पूजा कराने आए पंडित की छेड़छाड़ करने पर पिटाई।
  • Claimed By : FB User-चंद्रशेखर आजाद रावण ASP
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later