X
X

Fact Check : मुगल शासक औरंगजेब को नहीं, शहीद सैनिक को भाई बोला था उद्धव ठाकरे ने, एडिटेड है क्लिप

उद्धव ठाकरे कश्‍मीर में शहीद हुए भारतीय सैनिक औरंगजेब के बारे में बोल रहे थे। लेकिन कुछ लोगों ने अधूरे वीडियो को मुगल शासक औरंगजेब से जोड़ते हुए वायरल कर दिया। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह से भ्रामक साबित हुई।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Mar 2, 2023 at 02:22 PM
  • Updated: Mar 2, 2023 at 03:00 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के भाषण के एक हिस्‍से को सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। इसे वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि उद्धव ठाकरे ने औरंगजेब को अपना भाई बताया है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस क्लिप को वायरल करते हुए उद्धव ठाकरे पर निशाना साध रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी जांच की। पता चला कि उद्धव ठाकरे के भाषण के एक अंश को काटकर झूठे दावे के साथ वायरल किया गया। दरअसल उद्धव ठाकरे कश्‍मीर में शहीद हुए भारतीय सैनिक औरंगजेब के बारे में बोल रहे थे। लेकिन कुछ लोगों ने अधूरे वीडियो को मुगल शासक औरंगजेब से जोड़ते हुए वायरल कर दिया। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह से भ्रामक साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मिलिंद दीक्षित ने 28 फरवरी को एक वीडियो क्लिप को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “औरंगजेब मेरा भाई था, बोले उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री।”

https://twitter.com/ManavHindu_2/status/1630137614027173890

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए सबसे पहले इनविड टूल के माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस की मदद से सर्च करना शुरू किया। असली वीडियो हमें उद्धव ठाकरे के फेसबुक पेज पर मिला। 19 फरवरी को एक कार्यक्रम के दौरान फेसबुक से लाइव किया गया था। वायरल वीडियो उसी लाइव का अधूरा और एडिटेड हिस्‍सा है।

इस वीडियो में उद्धव ठाकरे को 32 मिनट के बाद यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “एक अपना फौजी था, कश्‍मीर में। वह छुट्टी लेकर घर जा रहा था परिवार को मिलने को। जब आतंकवादियों को पता चला कि यह अभी छुट्टी लेकर अकेला जा रहा है तो बीच में उसे किडनैप किया गया हलाल के लिए। कुछ दिनों बाद उसका क्षत-विक्षत शरीर कहीं मिल गया। वह अपना था या नहीं था। जिसने देश के लिए कुर्बानी दी है। अभी मैं कहूं कि वह मेरा भाई था। आप कहेंगे कि लेकिन आपको नाम पता है क्‍या है?’ उसका नाम औरगंजेब था। होगा ना, मजहब से मुसलमान होगा, था ही। लेकिन उसने अपने देश के लिए कुर्बानी दी। भारत माता जिसको कहते हैं, उसके लिए अपनी जान तक दे दी। क्‍या वह अपना भाई नहीं था? वह अपना भाई ही था।”

पूरा वीडियो यहां देखा जा सकता है। उद्धव ठाकरे प्रमुख अतिथि के तौर पर मुंबई के अंधेरी में उत्‍तर भारतीय समाज के लोगों के साथ चर्चा कर रहे थे।

सर्च के दौरान एबीपी लाइव की वेबसाइट पर भी एक खबर मिली। इसमें बताया गया, “महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे पिछले हफ्ते उत्तर भारतीय समाज के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। ठाकरे अपने राजनीतिक नुकसान के बाद से लगातार मुंबई में उत्तर भारतीय समाज के दिग्गजों के साथ सम्पर्क साध रहे हैं और उनके कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं।” पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है। संबंधित खबर को भास्‍कर हिंदी की वेबसाइट पर भी पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने तहकीकात को आगे बढ़ाते हुए राज्‍यसभा सदस्‍य प्रियंका चतुर्वेदी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि उद्धव ठाकरे भारतीय सेना के शहीद जवान औरंगजेब के लिए बोल रहे थे, लेकिन कुछ लोगों ने वीडियो को एडिट कर झूठे दावे के साथ वायरल कर दिया।

जांच के अंतिम चरण में फेसबुक यूजर मिलिंद दीक्षित के अकाउंट की पड़ताल की गई। पता चला कि यूजर के 541 फ्रेंड हैं। यह यूजर कई फेसबुक ग्रुप पर सक्रिय है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में उद्धव ठाकरे को लेकर वायरल किया जा रहा दावा फर्जी साबित हुआ। उनके भाषण के एक हिस्‍से को काटकर फर्जी दावे के साथ वायरल किया गया। उद्धव ठाकरे मुगल शासक औरंगजेब के बारे में नहीं, बल्कि भारतीय सेना के जवान औरंगजेब के बारे में बोल रहे थे।

  • Claim Review : मुगल शासक औरंगजेब को उद्धव ठाकरे ने अपना भाई बताया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मिलिंद दीक्षित
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later