X
X

Fact Check: स्कूल में हुई लड़ाई के चलते जख्मी हुई थी बच्ची, ईरान हिजाब मामले से नहीं है कोई सम्बन्ध

  • By: Umam Noor
  • Published: Mar 1, 2023 at 03:10 PM
  • Updated: Mar 1, 2023 at 04:59 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। ईरान में हुए हिजाब विवाद से जुड़ी भ्रामक ख़बरों के वायरल होने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में एक बच्ची का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे खून से लथपथ हालत में देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि ईरान में हिजाब ना पहनने के कारण इस छोटी बच्ची को मारपीट का निशाना बनाया गया है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो ईरान में एक स्कूल के बच्चों की आपस में हुई लड़ाई के बाद है, जिसमें इस बच्ची पर एक दूसरे बच्चे की माँ ने हिंसा की थी। वीडियो को हिजाब से जोड़ते हुए भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘Little girl bleeding after getting hit in Iran. Her fault? She didn’t wear Hijab. “Hijab is a choice” is the biggest scam of our times…”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले वीडियो को इनविड टूल पर अपलोड किया और कीफ्रेम्स को गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। ‘खबर ऑनलाइन डॉट आईआर’ पर दी गई खबर के मुताबिक, ‘आज सुबह से ही खून से लथपथ एक बच्ची का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। इस संदर्भ में, इस्फ़हान प्रांत पुलिस ने कहा कि कल दोपहर इस्फ़हान के खनेह मोहल्ले में स्कूल बंद होने के बाद दो छात्रों के बीच हुए झगड़े में एक छात्र की माँ अपने बच्चे के बचाव के लिए उतरी और उसने बच्ची को धक्का दिया। महिला को कल दोपहर पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में गिरफ्तार किया गया और अब जमानत पर रिहा है।’ खबर में ज़ख़्मी बच्ची की माँ का भी बयान मिला। जिसके मुताबिक, बच्ची को दूसरे स्कूल के छात्रों में से एक की माँ ने धक्का दिया और उनकी बेटी का सिर जमीन पर जा लगा। जिसके बाद, पुलिस महिला को गिरफ्तार कर थाने ले गई।

ईरानी न्यूज़ वेबसाइट ‘साहेब खबर डॉट आई आ’ पर वायरल वीडियो से जुड़ी तस्वीर मिली और खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, “छात्रा के लहूलुहान चेहरे को लेकर इस्फहान प्रांत पुलिस के जनसंपर्क ने कहा- कल दोपहर इस्फहान के खनेह मुहल्ले में दो छात्रों के बीच हुई मारपीट हुई और स्कूल बंद होने के बाद एक छात्र की मां बीच-बचाव के लिए आई और महिला ने दूसरे बच्चे को धक्का दे दिया, जिससे उसको चोट आ गयीं।”

इस मामले से जुडी ख़बरें ईरानी केलिन्डर ‘3 अस्फंद 1401’ को पब्लिश हुई है। इस तारीख को हमने जॉर्जियन कैलेंडर में में कन्वर्ट किया तो पता चला कि यह तारीख 22 फरवरी 2023 है, यानी यह मामला कुछ दिन पहले ही पेश आया और भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

पुष्टि के लिए हमने ईरान के ‘अख़बार नफ्त’ के पत्रकार हामिद रेज़ा शकुही से ट्विटर के जरिए संपर्क किया और वायरल वीडियो उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया,, “यह वीडियो ईरान के इस्फहान शहर और एक 9 साल की बच्ची का है। इस्फ़हान के प्रॉसिक्यूटर ने कहा कि यह मामला हिजाब से संबंधित नहीं है, बल्कि एक छात्र की मां और दूसरे छात्र के बीच के टकराव का था।”

ईरान की फैक्ट चेकर फातिमा करीम खान ने भी हमसे इस वीडियो के सिलसिले में बात की। उन्होंने बताया, “यह वीडियो काफी वायरल हुआ है। पहले हिजाब से जुड़े मामले के साथ ही वीडियो को शेयर किया जा रहा था, लेकिन बाद में मामले पर पुलिस ने पुष्टि करते हुए बताया कि स्कूल में एक छात्र की माँ ने बच्ची को धक्का दे दिया था, जिसके बाद बच्ची को चोट आ गई थी। न्यायपालिका के मुताबिक, इस केस का हिजाब से कोई सम्बन्ध नहीं है।”

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर 2009 से फेसबुक पर मौजूद है और चेन्नई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो ईरान में एक स्कूल के बच्चों की आपस में हुई लड़ाई के बाद का है, जिसमें इस बच्ची पर एक दूसरे बच्चे की माँ ने हिंसा की थी। वीडियो को हिजाब से जोड़ते हुए भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : ईरान में हिजाब ना पहनने के कारण इस छोटी बच्ची को मारपीट का निशाना बनाया गया
  • Claimed By : Ramesh Ramanujan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later