X
X

Fact Check : छोटे बच्चों के इस भावुक वीडियो का तुर्किये भूकंप से कोई संबंध नहीं

छोटे से बच्चे को सहलाती बच्ची का वायरल वीडियो काफी पुराना है, इसका तुर्किये में आए भूकंप से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो नवंबर 2022 से इंटरनेट पर मौजूद है, जिसे अब तुर्किये भूकंप से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तुर्किये और सीरिया में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप से हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दोनों ही देशों में राहत और बचाव का काम जारी है। मरने वालों का आंकड़ा 50 हजार पहुंच चुका है। भूकंप के बाद से ही सोशल मीडिया में इसे लेकर कई प्रकार की फर्जी खबरों, तस्‍वीरों और वीडियो के वायरल होने का सिलसिला भी चल पड़ा था। अभी भी एक पुराने और असंबंधित वीडियो को वायरल करते हुए झूठ फैलाया जा रहा है। इस वीडियो में एक बच्ची को एक छोटे-से बच्चे को चुप कराते हुए और मां की तरह सहलाते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो तुर्किये में भूकंप आने के बाद का है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो काफी पुराना है। इसका तुर्किये में आए भूकंप से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो नवंबर 2022 से इंटरनेट पर मौजूद है, जिसे अब तुर्किये भूकंप से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर शहीद बाबा ने 10 फरवरी 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “एक मासूम बच्ची अपने भाई को मां का होने का दिलासा देती…माँ नहीं बची इसलिए छोटी बच्ची अपने भाई को दूध पिलाने की एक्टिंग कर रही हैं जिस्से उसका छोटा भाई चुप हो जाए। या अल्लाह रहम” #TurkeySyriaEarthquake

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान दावे के साथ शेयर किया है।

ट्विटर पर भी यूजर्स इस वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इनविड टूल की मदद से कई ग्रैब निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो Osa Eric नामक एक फेसबुक अकाउंट पर 13 फरवरी 2023 को पोस्ट हुई मिली। कैप्शन में इसे तुर्किये में आए भूकंप का ही बताया गया है, लेकिन वीडियो पर टिक टॉक अकाउंट anelya.495 का लोगो लगा हुआ है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने टूल्स की मदद से anelya.495 के टिक टॉक अकाउंट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान वायरल वीडियो 26 नवंबर 2022 को शेयर हुआ मिला। हमें इस अकाउंट पर वायरल वीडियो में नजर आ रही लड़की के कई अन्य वीडियो भी पोस्ट हुए मिले। अकाउंट पर बच्ची के बचपन के कई अन्य वीडियो शेयर किए गए हैं।

Anelya.495 अकाउंट लगातार टिक टॉक पर एक्टिव है। तर्किये में भूकंप आने के बाद भी बच्ची के कई वीडियोज को शेयर किया गया है। बच्ची का डांस करते हुए आखिरी वीडियो anelya.495 अकाउंट पर 20 फरवरी 2023 को शेयर किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने मेल के जरिए तुर्किये की फॉरेन मीडिया एसोसिएशन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। इस वीडियो को तुर्किये में आए भूकंप से कोई संबंध नहीं है।

विश्वास न्यूज इस बात की स्वतंत्र तौर पर पुष्टि नहीं करता है कि बच्ची का यह वीडियो कब का और कहाँ का है, लेकिन यह साफ है कि यह वीडियो तुर्किये में आए भूकंप से पहले का है और काफी पुराना है।

इस गलत पोस्ट को कई लोगों ने शेयर किया, जिनमें से एक हैं फेसबुक यूजर, जिनकी पोस्ट की हमने पड़ताल की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर हैदराबाद में रहते हैं और बगहा के रहने वाले हैं। यूजर के फेसबुक पर 4,832 मित्र हैं और यूजर को 5 हजार सात सौ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: छोटे से बच्चे को सहलाती बच्ची का वायरल वीडियो काफी पुराना है, इसका तुर्किये में आए भूकंप से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो नवंबर 2022 से इंटरनेट पर मौजूद है, जिसे अब तुर्किये भूकंप से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : तुर्किये में भूकंप के बाद माँ नहीं बची इसलिए छोटी बच्ची अपने भाई को दूध पिलाने की एक्टिंग कर रही हैं जिस्से उसका छोटा भाई चुप हो जाए।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर शहीद बाबा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later