X
X

Fact Check: सलमान खान का करीब चार साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

सलमान खान का वायरल वीडियो कपिल शर्मा के शो का हिस्सा है, जो जून 2019 को प्रसारित हुआ था। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

salman khan

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सलमान खान को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है, सलमान खान ने कहा है कि उनके पूर्वज जम्मू के डोगरा राजपूत थे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जून 2019 को कपिल शर्मा के शो में सलमान खान ने कहा था कि वह सिर्फ पठान परिवार से नहीं हैं। उनकी मां औेर नानी मराठा जबकि नाना डोगरा राजपूत थे। वायरल वीडियो उसी शो का है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘कृतिका राजपूत‘ (आर्काइव लिंक) ने 6 फरवरी को सलमान खान का एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

मेरे पूर्वज जम्मू के डोंगरा राजपूत थे – सल्लू भाई।
बधाई हो सलीमून मान तो लिया वो भी राजपूत है..!!

बधाई रुकनी नही चाहिए..!!
सबको राजपूत ही बनना है

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। इसमें वीडियो सेक्शन में हमें International Dogra Society फेसबुक पेज पर इससे संबंधित एक वीडियो (आर्काइव लिंक) मिला। 1 जनवरी 2020 को पोस्ट किए गए इस वीडियो में सलमान कह रहे हैं कि उनकी नानी मराठा और ग्रांड फादर डोगरा राजपूत थे। वीडियो वायरल वीडियो की थोड़ी लंबी क्लिप है। पोस्ट में लिखा है,
When Salman Khan spoke about his Dogra lineage!
Son of Mrs Sushila Charak and grandson of Baldev Singh Charak.
(जब सलमान खान ने अपने डोगरा वंश के बारे में बात की! श्रीमती सुशीला चरक के पुत्र और बलदेव सिंह चरक के ग्रांड सन।)

सेट इंडिया के यूट्यूब चैनल पर हमें कपिल शर्मा के शो का पूरा वीडियो मिला। इसे 27 दिसंबर 2019 को अपलोड किया गया है। इसका टाइटल है, 2019 | The Kapil Sharma Show Season 2-Ep 45 -Fun With Salman & Katrina-1st Jun’19। मतलब यह वीडियो 1 जून 2019 के शो का है। इसमें 19.53 सेकंड से वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। इसमें सलमान कहते हैं, ‘मैं सिर्फ पठान परिवार से नहीं हूं। मॉम मराठा हैं। आधा मराठा। फिर नानी मराठा थी। हमारे ग्रांड फादर जम्मू कश्मीर से डोगरा राजपूत थे। जितने भी वॉरियर ब्लड हैं, हमारे अंदर हैं। हमारी एक मां हैं, हेलन आंटी, वो बर्मीस हैं।’

हर जिंदगी में 29 अप्रैल 2021 को छपी रिपोर्ट के अनुसार, सलमान खान की फैमिली काफी बड़ी है। सलमान के पिता की शादी सुशीला चरक से हुई थी। शादी के बाद सुशीला ने नाम बदलकर सलमा खान रख लिया था। दोनों के तीन बेटे और एक बेटी है। इसमें सलमान, अरबाज और सोहेल खान व बेटी का नाम अलविरा है। सुशीला की मां महाराष्ट्रीयन और पिता डोगरा राजपूत थे। मतलब सलमान की नानी मराठा और नाना डोगरा राजपूत थे।

वन इंडिया में 18 अगस्त 2021 को छपी रिपोर्ट में लिखा है कि सलमान के परदादा अफगानिस्तान छोड़कर मध्य प्रदेश के भोपाल में बसे थे। उनके पूर्वज अलाकोजाई पश्तून थे। उनके पिता सलीम खान फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने शख्स हैं।

इस बारे में हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के पत्रकार पराग छापेकर से बात की। उनका कहना है, ‘वायरल वीडियो कपिल शर्मा के शो का है, जिसका प्रसारण 2019 में हुआ था।

फेसबुक पेज ‘कृतिका राजपूत‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह कोलकाता की रहने वाली हैं और एक विशेष विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: सलमान खान का वायरल वीडियो कपिल शर्मा के शो का हिस्सा है, जो जून 2019 को प्रसारित हुआ था। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

  • Claim Review : सलमान खान ने कहा है कि उनके पूर्वज जम्मू के डोगरा राजपूत थे।
  • Claimed By : FB User- कृतिका राजपूत
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later