X
X

Fact Check: अंबाला में मनचले की पिटाई के पुराने वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर मेरठ का बताते हुए किया जा रहा शेयर

महिलाओं द्वारा युवक को निर्वस्त्र कर पीटने वाला वीडियो अंबाला का है। मामला जनवरी 2020 का है। न तो आरोपी मुस्लिम था और न ही इसका मेरठ से कोई संबंध है।

Meerut, ambala,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर युवक की पिटाई का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ महिलाएं व पुरुष एक निर्वस्त्र युवक को पीट रहे हैं। वीडियो को शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मेरठ के वैली बाजार में हिंदू महिलाओं को छेड़ने पर मुस्लिम युवक को निर्वस्त्र कर पीटा गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि युवक की पिटाई का यह वीडियो अंबाला का है, मेरठ का नहीं। वहां जनवरी 2020 में छात्राओं को छेड़ने पर युवक को लोगों ने पीटा था। आरोपी मुस्लिम नहीं था। वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘सनातन हिंदू‘ ने 8 फरवरी को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

एक मुस्लिम मेरठ वैली बाजार में हिंदू महिलाओं को छेड़ते पकड़ा गया देखिए उसका हाल ..देश मे हिंदु धर्म की महिलाओं की हिम्मत जय श्री राम

(वीडियो में हिंसा होने के कारण हम इसका लिंक नहीं दे रहे हैं।)

ट्विटर यूजर @ABHISHEK77381 ने भी वीडियो को समान दावे के साथ ट्वीट किया।

Ambala Video

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले ट्विटर यूजर @ABHISHEK77381 के ट्वीट को देखा। इसमें मेरठ पुलिस ने रिप्लाई किया है कि यह मामला अंबाला से संबंधित है। यह 2020 का मामला है। इसमें दोनों ही पक्ष एक समुदाय के थे। साथ ही पुलिस ने भ्रामक पोस्ट करने पर एफआईआर दर्ज करने की भी चेतावनी दी।

इसके बाद हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। अमर उजाला में 21 जनवरी 2020 को इस बारे में खबर छपी है। इसमें वीडियो के एक कीफ्रेम को तस्वीर के तौर पर इस्तेमाल किया गया है। खबर के अनुसार, मामला अंबाला के हलवाई बाजार जैन बाजार चौक का है। वहां महिलाओं ने एक युवक को तीन नाबालिगों से छेड़छाड़ करते हुए पकड़ा। आरोपी की पहचान पवन उर्फ सोनू के तौर पर हुई है। मौके पर पीड़िता की मां और अन्य महिलाओं ने युवक को निर्वस्त्र कर उसकी पिटाई की। इसके बाद आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया गया। आरोपी के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में केस दर्ज कर उसको गिरफ्तार कर लिया गया है।

20 जनवरी 2020 को दैनिक जागरण में भी इस बारे में खबर छपी है। इसमें भी वीडियो के एक कीफ्रेम का इस्तेमाल किया गया है। खबर के मुताबिक, अंबाला के जैन बाजार में लोगों ने छात्राओं के साथ छेड़छाड़ करते हुए एक युवक को दबोचा। छात्राओं के परिजनों व अन्य लोगों ने उसकी धुनाई की। युवक कई दिन से स्कूल में पढ़ने तीन छात्राओं को छेड़ रहा था। युवक का नाम पवन है।

यह वीडियो पहले भी सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल हुई थी। उस समय भी ​विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। विश्वास न्यूज से बातचीत में अंबाला महिला थाने की प्रभारी सुनीता ढाका ने कहा था कि आरोपी का नाम पवन कुमार है और वह विशेष समुदाय का नहीं है।

इस बारे में हमने अंबाला में दैनिक जागरण के क्राइम रिपोर्टर दीपक से बात की। उनका कहना है, ‘वायरल वीडियो अंबाला का है। यह करीब तीन साल पुराना मामला है और आरोपी हिंदू था।

वीडियो को गलत दावे से वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘सनातन हिंदू‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह दिल्ली में रहते हैं और एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: महिलाओं द्वारा युवक को निर्वस्त्र कर पीटने वाला वीडियो अंबाला का है। मामला जनवरी 2020 का है। न तो आरोपी मुस्लिम था और न ही इसका मेरठ से कोई संबंध है।

  • Claim Review : मेरठ के वैली बाजार में हिंदू महिलाओं को छेड़ने पर मुस्लिम युवक को निर्वस्त्र कर पीटा गया।
  • Claimed By : FB User- सनातन हिंदू
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later