X
X

Fact Check : नोएडा में ट्विन टॉवर को ढहाए जाने के वीडियो को सीरिया के भूकंप का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो यह गुमराह करने वाली साबित हुई।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद से ही सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर इसे लेकर फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही हैं। पुरानी और असंबंधित तस्‍वीरों और वीडियो का इस्‍तेमाल करके भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है। अब दो इमारतों के ढहने के वीडियो को सीरिया के भूकंप से जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो यह गुमराह करने वाली साबित हुई। वीडियो यूपी के नोएडा का निकला। 28 अगस्‍त 2022 को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ट्विन टावर को गिरा दिया गया था। इसका सीरिया में आए भूकंप से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘द अपना इंडिया’ ने 7 फरवरी को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया, ‘Building collapse in Syria after Earthquake.’

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सीरिया के नाम पर वायरल वीडियो के बारे में जब पता लगाना शुरू किया तो पता चला कि यह नोएडा का पुराना वीडियो है। पड़ताल की शुरुआत इनविड टूल से की। सबसे पहले वायरल वीडियो को कई कीफ्रेम्‍स इस टूल की मदद से निकाले गए। फिर इसे गूगल लेंस के जरिए सर्च किया गया। वायरल वीडियो से संबंधित कई वीडियो हमें यूट्यूब चैनलों और वेबसाइट पर मिले। गार्जियन न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर 28 अगस्‍त 2022 को वीडियो को अपलोड करते हुए बताया गया कि यूपी में 32 मंजिला दो टावर को गिराया गया।

वायरल वीडियो गेट्टी की वेबसाइट पर भी मिला। इसमें बताया गया कि नोएडा में दो हाईराइज टावर को गिराने के बाद चारों ओर धूल का गुब्‍बार उड़ने लगा।

जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, नोएडा के डिप्‍टी चीफ रिपोर्टर कुंदन तिवारी से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो अगस्‍त 2022 का है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ट्विन टावर को गिरा दिया गया था। वीडियो उसी दौरान का है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पेज ‘द अपना इंडिया’ जम्‍मू व कश्‍मीर से संचालित होता है। इसे फॉलो करने वालों की तादाद 12 हजार से ज्‍यादा है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद वायरल किया गया वीडियो नोएडा का है। इसका भूकंप से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : Building collapse in Syria after Earthquake.'
  • Claimed By : फेसबुक पेज 'द अपना इंडिया'
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later