X
X

Fact Check : धीरेंद्र शास्त्री से अमिताभ बच्चन के मिलने का दावा फेक, एडिटेड वीडियो हुआ वायरल

बागेश्‍वर धाम में अमिताभ बच्चन के जाने के नाम से वायरल दावा विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में फर्जी निकला। वायरल वीडियो ऋषिकेश में अमिताभ बच्चन की फिल्म गुडबाय की शूटिंग के दौरान की है। अमिताभ बच्चन की वीडियो का इस्‍तेमाल करके भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jan 30, 2023 at 04:13 PM
  • Updated: Jan 30, 2023 at 04:35 PM
Amitabh Bachchan

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री इस समय काफी चर्चा में हैं। अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है, जिसमें अमिताभ बच्चन को कुछ लोगों के साथ बैठे हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन बागेश्वर धाम पहुंचे थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की तो दावा फर्जी साबित हुआ। अमिताभ बच्चन कभी भी बागेश्वर धाम नहीं गए हैं। अमिताभ बच्चन का वायरल वीडियो उनकी फिल्म गुडबाय मूवी की शूटिंग के दौरान का है। वायरल वीडियो में अमिताभ बच्चन के नाम और वीडियो का इस्तेमाल करते हुए झूठ फैलाने की कोशिश की गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Chandra Info ने 25 जनवरी को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, ‘अमिताभ बच्चन पहुंचे बागेश्वर धाम।’

वायरल दावे को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी अलग-अलग सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर इसे वायरल कर रहे हैं। इसके आकाईव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।


पड़ताल


अमिताभ बच्चन के बागेश्‍वर धाम जाने के नाम से वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने जांच की शुरुआत गूगल ओपन सर्च टूल से की। सबसे पहले वायरल वीडियो के आधार पर कीवर्ड टाइप करके सर्च किया गया। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि कर सके कि अमिताभ बच्चन बागेश्‍वर धाम गए हों। यदि अमिताभ बच्चन वहां गए होते तो यह खबर जरूर मीडिया की सुर्खियां बनती।

यहां से हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर सर्च किया। हमें ये वीडियो परमार्थ निकेतन नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। 31 मार्च 2022 को अपलोड वीडियो में बताया गया,”वीडियो गुडबाय मूवी की शूटिंग के दौरान का है। जब अमिताभ बच्चन और फिल्म के बाकी कलाकारों ने ऋषिकेश में गंगा आरती की थी।”

कई न्यूज़ रिपोर्ट्स में वायरल वीडियो से जुडी खबर को पढ़ा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया के छतरपुर के ब्यूरो चीफ अब्बास अहमद से संपर्क किया। उनका कहना है,”यह फर्जी फोटो है। अमिताभ बच्चन बागेश्वर धाम नहीं आए हैं। फोटो में अमिताभ बच्चन, जिस तरह स्टोन की सीढ़ी पर बैठे हैं, बागेश्वर धाम में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। ना ही इस तरह का कोई स्टेडियम भक्तों के लिए फिलहाल बनाया गया है। “

इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर भी ऐसा दावा वायरल किया गया था, जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने गलत पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि फेसबुक यूजर का अकाउंट सितंबर 2017 को बना था।

निष्कर्ष: बागेश्‍वर धाम में अमिताभ बच्चन के जाने के नाम से वायरल दावा विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में फर्जी निकला। वायरल वीडियो ऋषिकेश में अमिताभ बच्चन की फिल्म गुडबाय की शूटिंग के दौरान की है। अमिताभ बच्चन की वीडियो का इस्‍तेमाल करके भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है।

  • Claim Review : अमिताभ बच्चन पहुंचे बागेश्वर धाम।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Chandra Info
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later