X
X

Fact Check: यूक्रेन हेलीकॉप्टर हादसे के नाम पर वायरल हुए अमेरिका और रूस के पुराने वीडियो

यूक्रेन में हुए हेलीकॉप्टर हादसे के नाम पर वायरल दोनों वीडियो पुराने हैं। यूक्रेन से इनका कोई संबंध नहीं है। इनमें से एक वीडियो अमेरिका में मार्च 2022 को हुए हेलीकॉप्टर क्रैश का है, जबकि दूसरा वीडियो रूस में 2014 में हुए एयरशो के दौरान का है।

Ukraine, Russia, USA,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। यूक्रेन की राजधानी कीव में हेलीकॉप्टर हादसे में वहां के गृह मंत्री समेत 14 यात्रियों की मौत हो गई। इसको लेकर सोशल मीडिया पर दो वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होते दिख रहे हैं। इनको शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि दोनों ही वीडियो यूक्रेन में हुए हेलीकॉप्टर हादसे के हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दोनों ही वीडियो पुराने हैं। उनका यूक्रेन में हुए हादसे से कोई संबंध नहीं है। एक वायरल वीडियो अमेरिका का, जबकि दूसरा रूस में हुए हादसे का है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Viral Posts (आर्काइव लिंक) ने 18 जनवरी को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

Video of the #HelicopterCrash in which 16 persons were killed, including the interior minister of Ukraine and other senior ministry officials, in the town of Brovary west of Kiev
@vviralposts

#Ukraine #UkraineWar #HelicopterCrash #KyivNow #BreakingNews #Trending

(कीव के पश्चिम में स्थित ब्रोवेरी शहर में विमान हादसा हो गया। इसमें यूक्रेन के मंत्री और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित 16 लोगों की मौत हो गई थी।)

ट्विटर यूजर Niharika Sharma (आर्काइव लिंक) ने एक अन्य वीडियो ट्वीट किया है। इसमें भी हेलीकॉप्टर को क्रैश होते देखा जा सकता है। इसके साथ में लिखा है,

#BreakingNews

16 people including Home Minister died due to helicopter crash in #Kyiv!

 Back to Back” #HelicopterCrash #Ukraine #DenysMonastyrsky #UkraineWar

(कीव में हेलीकॉप्टर क्रैश होने से गृह मंत्री समेत 16 लोगों की मौत हो गई।)

https://twitter.com/IamNiharika12/status/1615675535165906945

पड़ताल

वायरल दावों की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने पहले वीडियो को चेक किया। वीडियो का कीफ्रेम्स निकालकर गूगल रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें यूट्यूब चैनल WFAA पर 26 मार्च 2022 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि रॉवेल्ट में हेलीकॉप्टर क्रैश होने से पायलट समेत दो लोगों की मौत हो गई। मतलब वायरल वीडियो हाल का नहीं है।  

डेलीमेल में 26 मार्च 2022 को छपी खबर में वायरल वीडियो अपलोडेड है। खबर के अनुसार, हादसा अमेरिका के डलास के पास हुआ है। हेलीकॉप्टर रॉलेट में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। इससे साफ होता है कि यह वीडियो भी यूक्रेन का नहीं है।

इसके बाद हमने दूसरे वीडियो की पड़ताल के लिए यूजर Niharika Sharma के ट्वीट को ध्यान से देखा। इसके कमेंट में कई यूजर्स ने वीडियो को पुराना बताया है। यूजर RoÆther ने लिखा है कि यह फुटेज आठ साल पुरानी है। वीडियो 2014 में रूस में एयरशो के दौरान हुए हादसे का है।

कीवर्ड से सर्च करने पर हमें 7 सितंबर 2014 को मिलिट्री डॉट कॉम पर छपी रिपोर्ट मिली। इसमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन भी अपलोड किया गया है। इसके अनुसार, रूस में एक एयर शो के दौरान एक मिल एमआई-8 हिप यूटिलिटी हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलीकॉप्टर रूसी ‘पान्ह हेलीकॉप्टर्स’ एयर कंपनी से संबंधित है।

21 मई 2018 को Feelings यूट्यूब चैनल पर भी इस वीडियो को अपलोड किया गया है। इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि रूस में 7 सितंबर 2014 को एयरशो के दौरान हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया था। मतलब दूसरा वीडियो भी यूक्रेन में हुए हादसे का नहीं है।

इस बारे में अधिक पुष्टि के लिए हमने यूक्रेन बेस्ड यूक्रेन न्यूज लाइव से मेल के जरिए संपर्क किया। उनको दोनों वायरल वीडियो भेजे। उनका कहना है, ‘ये वीडियो यूक्रेन के नहीं हैं। वायरल किया जा रहा यह दावा फेक है।

अमेरिका के पुराने वीडियो को यूक्रेन हादसे के नाम पर शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘वायरल पोस्ट‘ को स्कैन किया। 31 जनवरी 2022 को बने इस पेज के करीब 300 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: यूक्रेन में हुए हेलीकॉप्टर हादसे के नाम पर वायरल दोनों वीडियो पुराने हैं। यूक्रेन से इनका कोई संबंध नहीं है। इनमें से एक वीडियो अमेरिका में मार्च 2022 को हुए हेलीकॉप्टर क्रैश का है, जबकि दूसरा वीडियो रूस में 2014 में हुए एयरशो के दौरान का है।

  • Claim Review : ये दोनों वीडियो यूक्रेन में हुए हेलीकॉप्टर हादसे के हैं।
  • Claimed By : FB User- Viral Posts
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later