X
X

FACT CHECK: आध्यात्मिक गुरु के साथ बैठी महिला उनकी बेटी हैं

नई दिल्लीः विश्वास टीम। फेसबुक पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव की गोद में एक महिला को बैठे देखा जा सकता है। तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “जनाब इनका भी टाइम नजदीक आ रहा है लगता है”। शब्दों के पीछे की भावना को देखा जाए तो ये लाइन सद्गगुरु पर कमेंट करती है और उनके खिलाफ गंभीर बात कहती हुई नजर आती है। हमने पड़ताल में पाया कि यह पोस्ट भ्रामक है। असल में सद्गुरु की गोद में बैठी महिला उनकी बेटी हैं।

CLAIM

वायरल तस्वीर में आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु की गोद में एक महिला को बैठे देखा जा सकता है। तस्वीर के साथ लिखे डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “जनाब इनका भी टाइम नजदीक आ रहा है लगता है”।

FACTCHECK

पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया और पाया कि इस तस्वीर को सबसे पहले 17 जून 2019 को सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से अपलोड किया था। इस तस्वीर के साथ उन्होंने एक तस्वीर और भी पोस्ट की थी जिसमें वे एक बुज़ुर्ग व्यक्ति के साथ बैठे हैं। इस पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन से यह तो साफ़ था कि पहली फोटो में मौजूद बुज़ुर्ग व्यक्ति सद्गुरु जग्गी वासुदेव के पिता हैं मगर दूसरी फोटो में उनके साथ मौजूद महिला की कोई पहचान नहीं बताई गयी है। हालांकि, हमने जब इस ट्वीट के कमेंट्स को पढ़ा तो कुछ लोगों ने कहा था कि यह महिला उनकी बेटी है।

हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए ईशा फाउंडेशन के कोयंबटूर स्थित दफ्तर में कॉल किया और हमें सद्गुरु के मीडिया कॉन्टैक्ट पर्सन सत्यम कुमार ने बताया कि यह महिला सद्गुरु की बेटी राधे है। सद्गुरु ने फादर्स डे के मौके पर ये तस्वीरें पोस्ट की थीं।

सद्गुरु की बेटी राधे की एक और तस्वीर (Credit: The Hindu)

इस तस्वीर को Swami Sakshi Sune नाम के एक फेसबुक यूजर द्वारा शेयर किया गया था। इनके कुल 1,951 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने पड़ताल में पाया कि यह पोस्ट भ्रामक है। असल में सद्गुरु की गोद में बैठी महिला उनकी बेटी राधे है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : सद्गुरु जग्गी वासुदेव के साथ अशिष्ट स्थिति में बैठी महिला
  • Claimed By : Swami Sakshi Sune
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later