X
X

Fact Check : चापाकल से पानी पीते योगी की तस्वीर को एडिट कर बनाई गई यह फेक तस्वीर

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस तस्वीर को एडिटेड और फेक पाया। ऑरिजिनल तस्वीर में योगी आदित्यनाथ चापाकल से पानी पी रहे हैं, जिसे एडिट कर ऑल्टर्ड तस्वीर का निर्माण किया गया है और दुष्प्रचार की मंशा से उसे सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jan 6, 2023 at 04:48 PM
  • Updated: Jan 7, 2023 at 02:55 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दो तस्वीरों का कोलाज वायरल हो रहा है। एक तस्वीर में वह नदी में दूध अर्पित करते हुए नजर आ रहे हैं जबकि दूसरी तस्वीर में उन्हें कथित रूप से गौमूत्र का सेवन करते हुए दिखाया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस तस्वीर को एडिटेड और फेक पाया। ऑरिजिनल तस्वीर में योगी आदित्यनाथ चापाकल से पानी पी रहे हैं, जिसे एडिट कर ऑल्टर्ड तस्वीर का निर्माण किया गया है और दुष्प्रचार की मंशा से उसे सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर विनय कुमार ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, अंधभक्ति की हद है, ! Bhai…जय_भीम..मूत्र मुंह में और दूध पानी में तो कहां से विकाश होगा भाई।”

पोस्‍ट के आकाईव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर नूपुर जे शर्मा नामक एक पत्रकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिली। तस्वीर को 12 जून 2017 को शेयर किया गया था।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट के अनुसार, सीएम योगी की एडिटेड तस्वीर को वायरल करने पर हाथरस में पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।’

नवभारत टाइम्स ने भी इस पर रिपोर्ट प्रकाशित की थी।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने दूसरी तस्वीर के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर द वीक की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 30 जनवरी 2020 की प्रकाशित किया गया था। दी गई जानकारी के अनुसार, बसंत पंचमी के अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अन्य मंत्रियों के साथ संगम में डुबकी लगाई।

अधिक जानकारी के लिए हमने गोरखपुर के दैनिक जागरण के रिपोर्टर राकेश राय से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर एडिटेड है।”

पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘विनय कुमार की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर यूपी का रहने वाला है। यूजर के तीन हजार सात सौ से ज्यादा मित्र हैं और 105 लोग यूजर को फॉलो करते हैं। यूजर सितंबर 2020 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस तस्वीर को एडिटेड और फेक पाया। ऑरिजिनल तस्वीर में योगी आदित्यनाथ चापाकल से पानी पी रहे हैं, जिसे एडिट कर ऑल्टर्ड तस्वीर का निर्माण किया गया है और दुष्प्रचार की मंशा से उसे सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : गौमूत्र का सेवन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीर।
  • Claimed By : विनय कुमार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later