X
X

Fact Check : पांच साल पुराना है घने कोहरे में गाड़ियों के टक्‍कर का वायरल वीडियो

फेसबुक के अलावा दूसरे सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर भी यह वीडियो वायरल है। विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस वीडियो की जांच की तो पता चला कि यह पुराना वीडियो है। हालांकि, यह भी सही है कि कोहरे के कारण हाईवे पर एक्‍सीडेंट की संख्‍या बढ़ गई है। ऐसे में सचेत रहकर ही यात्रा करना सुरक्षित है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jan 6, 2023 at 12:56 PM
  • Updated: Jan 9, 2023 at 10:58 AM
Highway Accident

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। उत्‍तर भारत में कड़ाके की ठंड के बीच एक्‍सीडेंट का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ गाड़ियों के बीच टक्कर को देखा जा सकता है। 1 मिनट 34 सेकंड के वीडियो को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स वायरल कर रहे हैं। फेसबुक के अलावा दूसरे सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर भी यह वीडियो वायरल है। विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस वीडियो की जांच की तो पता चला कि यह पुराना वीडियो है। हालांकि, यह भी सही है कि कोहरे के कारण हाईवे पर एक्‍सीडेंट की संख्‍या बढ़ गई है। ऐसे में सचेत रहकर ही यात्रा करना सुरक्षित है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज डिंपल यादव ने 4 जनवरी को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘सभी लोगों से निवेदन है कि कोहरे को देखते हुए, जब तक अत्यधिक आवश्यकीय ना हो, सुबह-सुबह हाइवे का सफर ना करें। समय हो तो 1 मिनट 33 सेकंड का यह वीडियो पूरा देख लें प्लीज।
शेयर करे शेयर।’

यह वीडियो इंदौर के नाम पर भी काफी वायरल है। सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म के अलावा यह वीडियो यूट्यूब और वॉट्सऐप पर भी काफी वायरल है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इस टूल की मदद से वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया। असली वीडियो जी न्‍यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। 8 नवंबर 2017 को अपलोड इस वीडियो को लेकर खबर में बताया गया कि यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर कोहरे के कारण बड़ा हादसा हुआ। इसमें एक के बाद एक कई गाड़ियों में टक्‍कर हो गई थी।

सर्च करने पर एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर भी संबंधित वीडियो मिला। इसे भी पांच साल पहले अपलोड करते हुए बताया गया कि घने कोहरे के कारण यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर यह हादसा हुआ था। 8 नवंबर 2017 की खबर को यहां देखा जा सकता है। इसमें बताया गया कि यह हादसा मथुरा के पास हुआ।

ज्‍यादा जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, मथुरा के प्रभारी विनीत मिश्रा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने पुष्टि करते हुए बताया कि हादसे का यह वीडियो पुराना है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में हादसे के पुराने वीडियो को अब वायरल करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक पेज डिंपल यादव नाम के इस पेज को 88 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज को लाइक करने वालों की संख्‍या 15 हजार से ज्‍यादा है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि 2017 में यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर हुए एक हादसे के वीडियो को अब वायरल किया जा रहा है। वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

  • Claim Review : आगरा एक्‍सप्रेस वे का अभी का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक पेज डिंपल यादव
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later