X
X

Fact Check: 2017 राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर PM के भाषण को हाल का बताकर किया जा रहा शेयर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2017 में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के पुराने वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Dec 23, 2022 at 03:59 PM
  • Updated: Dec 28, 2022 at 12:52 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। संसद के जारी शीतकालीन सत्र के बीच सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें लोकसभा में बोलते हुए देखा और सुना जा सकता है। वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों के लिए खुशखबरी का ऐलान किया। वीडियो शेयर किए जाने के समय से यह प्रतीत हो रहा है कि यह मौजूदा शीतकालीन सत्र का है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो 2017 का है, जब प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए विपक्ष पर निशाना साधा था। अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की थी, बल्कि यह उनकी तरफ से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर दिया गया धन्यवाद प्रस्ताव था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Maurya News18’ ने वायल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक अपने लोगों के लिए खुशखबरी का ऐलान किया।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है । वहीं कुछ यूजर्स इस वीडियो को इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रत्येक नागरिक को 13 लाख रुपये दिए जाने की घोषणा की है।

पड़ताल

वायरल वीडियो ऐसे समय में शेयर किया जा रहा है, जब संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है, जिससे यह भ्रम पैदा हो रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने मौजूद संसद के शीतकालीन सत्र में कोई महत्वपूर्ण घोषणा की हो। न्यूज सर्च में ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे इस बात की पुष्टि होती हो।

दूसरा वायरल वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में बोलते हुए नजर आ रहे हैं और आसन पर स्पीकर के रूप में सुमित्रा महाजन नजर आ रही हैं। स्पष्ट है कि यह वीडियो कई साल पुराना है। वायरल वीडियो लोकसभा टीवी पर हुए प्रसारण का क्लिप है और इसमें जो तारीख नजर आ रही है, वह सात फरवरी 2017 की है और टिकर पर मौजूद सूचना के मुताबिक, यह वीडियो 2017 में लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का है।

यू-ट्यूब सर्च में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) समेत कई यू-ट्यूब चैनलों पर प्रधानमंत्री के भाषण का पूरा वीडियो मिला। बीजेपी ने अपने आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर सात फरवरी 2017 को लोकसभा में प्रधानमंत्री के भाषण के वीडियो को अपलोड किया हुआ है।

संसद की वेबसाइट पर हमें प्रधानमंत्री के भाषण का पूरा टेक्स्ट भी मिला। अपने पूरे भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार, स्वच्छता और काला धन जैसे मुद्दों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हैं। अपने पूरे भाषण में उन्होंने कहीं भी किसी बड़े फैसले की घोषणा नहीं की। प्रधानमंत्री के इस भाषण को यहां पढ़ा जा सकता है।

Source-eparlib.nic.in

वायरल वीडियो क्लिप को हमने संसद को कवर करने वाले न्यूज एजेंसी भाषा के संवाददाता दीपक रंजन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह 2017 के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का है और इस दौरान कोई नीतिगत घोषणा नहीं की जाती है।

इससे पहले बनारस रेलवे स्टेशन के दौरे की पीएम मोदी की पुरानी तस्वीर को एडिट कर सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल किया गया था, जिसे विश्वास न्यूज ने अपनी फैक्ट चेक में फेक पाया था। हमारी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2017 में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के पुराने वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : संसद के शीतकालीन सत्र में पीए मोदी ने किया बड़ा ऐलान।
  • Claimed By : FB User-Maurya News18
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later