X
X

Fact Check : फीफा वर्ल्ड कप देखते सीएम योगी की तस्वीर को एडिट कर भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा शेयर 

टीवी पर शाहरुख खान को देखते सीएम योगी की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में सीएम योगी टीवी पर फीफा फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देखते हुए नजर आ रहे हैं। एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए टीवी के चित्र को एडिट कर शाहरुख खान की तस्वीर लगा दी गई है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Dec 22, 2022 at 01:23 PM
  • Updated: Dec 22, 2022 at 04:29 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की आने वाली फिल्म पठान विवादों में घिरी हुई है। सोशल मीडिया पर लोग फिल्म का विरोध करते हुए फिल्म को बायकॉट करने की अपील कर रहे हैं। इसी बीच टीवी पर शाहरुख खान को देखते हुए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर फीफा वर्ल्ड कप के दौरान हुए एक कार्यक्रम की है, जहां पर शाहरुख खान अपनी फिल्म का प्रमोशन करने के लिए पहुंचे थे। सीएम योगी फिल्म पठान का समर्थन कर रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि सीएम योगी की तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में सीएम योगी टीवी पर फीफा फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देखते हुए नजर आ रहे हैं। एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए टीवी के चित्र को एडिट कर शाहरुख खान की तस्वीर लगा दी गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर हिंदू शेरनी ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “फीफा के फाइनल मैच का आनंद लेते सीएम योगी जी | योगी जी को पता चला की भारत का प्रतिनिधित्व #ShahRukhKhan मैच में लाइव स्टूडियो से कर रहे हैं तो उनसे रहा नही गया। योगी जी भी #Pathaan फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने सीएम योगी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर 18 दिसंबर 2022 को पोस्ट हुई मिली। असली तस्वीर में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि सीएम योगी टीवी पर फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देख रहे हैं। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट मिली। 19 दिसंबर 2022 को प्रकाशित एबीपी न्यूज की रिपोर्ट में हमें फीफा वर्ल्ड कप को देखते सीएम योगी की कई अन्य तस्वीरें भी मिली। किसी भी तस्वीर में हमें टीवी के चित्र में शाहरुख खान की तस्वीर नजर नहीं आई।

हिंदुस्तान टाइम्स सहित कई अन्य वेबसाइट ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कीवर्ड्स की मदद से यह जानने के लिए सर्च करना शुरू किया कि क्या सीएम योगी ने फिल्म पठान का समर्थन किया है। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने उत्तर प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल तस्वीर एडिटेड हैं। पठान फिल्म के कई पोस्टर पर भी सीएम योगी की तस्वीर लगाई गई हैं। यह गलत है, हम इसकी शिकायत करेंगे।”

पड़ताल के अंतिम चरण में बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाली यूजर के बारे में जानकारी जुटाने की। फेसबुक यूजर हिंदू शेरनी के अकाउंट को 68 लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। 

निष्कर्ष: टीवी पर शाहरुख खान को देखते सीएम योगी की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में सीएम योगी टीवी पर फीफा फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देखते हुए नजर आ रहे हैं। एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए टीवी के चित्र को एडिट कर शाहरुख खान की तस्वीर लगा दी गई है।

  • Claim Review : फीफा के फाइनल मैच में शाहरुख खान को देखते हुए सीएम योगी।
  • Claimed By : हिंदू शेरनी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later