X
X

Fact Check : नए साल पर राहुल गांधी की विदेश यात्रा को लेकर वायरल की गई भ्रामक पोस्‍ट

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। पता चला कि भारत जोड़ो यात्रा के कंटेनर्स की मरम्‍मत और रखरखाव के लिए यात्रा को कुछ दिनों के स्‍थगित किया जाएगा। इसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है। वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Dec 19, 2022 at 11:48 AM
  • Updated: Dec 19, 2022 at 04:09 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस की चर्चित भारत जोड़ो यात्रा के बीच एक बार फिर से राहुल गांधी पर निशाना साधने के लिए एक पोस्‍ट को वायरल किया जा रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि 24 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच यात्रा को इसलिए स्‍थगित किया गया है, ताकि राहुल गांधी हर साल की तरह इस बार भी क्रिसमस और नया साल विदेश में अपनों के साथ मना सकें।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। पता चला कि भारत जोड़ो यात्रा के कंटेनर्स की मरम्‍मत और रखरखाव के लिए यात्रा को कुछ दिनों के स्‍थगित किया जाएगा। इसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है। वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मनीष कुमार हिन्‍दू ने कंगना रनोट नाम के एक ग्रुप में 12 द‍िसंबर को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा, ‘भारत जोड़ो यात्रा के बाद राहुल गांधी की भारत छोड़ो यात्रा। हर साल की तरह क्रिसमस और नया साल विदेश में अपनों के साथ मनाएंगे। इसलिए 24 दिसंबर से 2 जनवरी तक राहुल गांधी का मनोरंजन और फ़ोटो सेशन का कार्यक्रम बंद रहेगा। असुविधा के लिए खेद है।
जनहित में जारी।’

इस पोस्ट की बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

राहुल गांधी की विदेश यात्रा के नाम पर वायरल पोस्‍ट की तह में जाने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। स्‍वदेश न्‍यूज नाम की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें कहा गया कि ब्रेक की टाइमिंग को लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चाएं तेज है। सवाल उठ रहा है कि राहुल गांधी इस ब्रेक के दौरान कहां रहेंगे। क्‍या करेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज को यह जानना था कि राहुल गांधी के कार्यक्रम को लेकर क्‍या किसी नेता ने कुछ कहा है। जांच को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल की स्‍कैनिंग की। 9 दिसंबर को अपलोड इस वीडियो में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को देखा जा सकता है। इसमें 1:15 मिनट के बाद से जयराम रमेश को यह बोलते हुए देखा जा सकता है कि 24 दिसंबर की रात तक यात्रा दिल्‍ली पहुंचेगी। फिर 2 जनवरी के बाद से यात्रा यूपी, हरियाणा, जम्‍मू-कश्‍मीर की ओर आगे बढ़ेगी। कंटेनर के रखरखाव की आवश्‍यकता है। मेंटेनेंस नहीं हुआ है। सर्दियों के कारण कंटेनर में कुछ व्‍यवस्‍था करनी होगी। पूरा बयान नीचे देखें।

वीडियो में एक पत्रकार के प्रश्‍न का जवाब देते हुए जयराम रमेश को यह बोलते हुए देखा जा सकता है कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के ठहराव के दौरान दिल्‍ली में रहेंगे। वे संसद के सत्र में भी शामिल होंगे।

कांग्रेस के प्रेस नोट में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि कंटेनरों के रखरखाव और मरम्‍मत के लिए भारत जोड़ो यात्रा को कुछ दिनों के लिए स्‍थगित किया जाएगा।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस पार्टी से संपर्क किया। पार्टी के सचिव विनीत पुनिया ने स्‍पष्‍ट करते हुए बताया कि जयराम रमेश ने पहले ही स्‍पष्‍ट कर दिया था कि 24 दिसंबर से लेकर 2 जनवरी तक भारत जोड़ो यात्रा का ठहराव रहेगा। यात्रा में चल रहे कंटेनर के रखरखाव और मरम्‍मत के लिए यात्रा को कुछ दिनों के लिए स्‍थगित किया गया है। लेकिन भाजपा मुख्‍य मुद्दों से ध्‍यान भटकाने के लिए इस प्रकार के झूठ फैलाती रहती है, लेकिन जनता इनके बहकावे में नहीं आने वाली है।

पड़ताल के अंत में राहुल गांधी को लेकर भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। मनीष कपूर हिन्दू नाम के इस फेसबुक यूजर के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं मिली। बस इतना ही पता चला कि यूजर राय बरेली का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि वायरल पोस्‍ट भ्रामक है। भारत जोड़ो यात्रा को इसलिए स्‍थगित की जा रही है, ताकि कंटेनर्स की मरम्‍मत और रखरखाव हो सके।

  • Claim Review : राहुल गांधी की विदेश यात्रा के लिए यात्रा स्‍थगित
  • Claimed By : मनीष कपूर हिन्दू
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later