X
X

Fact Check : बॉलीवुड कलाकार जितेंद्र को लेकर अफवाह उड़ाती वायरल पोस्‍ट भ्रामक है

अभिनेता जितेंद्र की मौत की अफवाह उड़ाती पोस्ट विश्वास न्यूज़ की जांच में फर्जी निकली। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि जितेंद्र शास्त्री नाम के एक दूसरे अभिनेता का निधन हुआ था। वहीं, बॉलीवुड के दिग्गज हीरो जितेंद्र एकदम स्वस्थ हैं, लेकिन वायरल खबर की हेडिंग पढ़कर सोशल मीडिया में भ्रम फैल रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़ )। सोशल मीडिया में एक खबर वायरल  हो रही है। खबर के शीर्षक को पढ़कर लग रहा है कि बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता जितेंद्र का निधन हो गया है। इन खबरों के कवर इमेज में ऐश्वर्या राय, जया बच्चन और अजय देवगन की तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। दरअसल 15 अक्टूबर को जितेंद्र शास्त्री नाम के एक दूसरे अभिनेता का निधन हुआ था। इन्‍होंने ब्लैक फ्राइडे’ से लेकर ‘इंडियाज मोस्ट वांटेड’ और मिर्जापुर जैसी कई फिल्मों व वेब सीरीज में भूमिका निभाई थी। वहीं, बॉलीवुड के दिग्गज हीरो जितेंद्र एकदम स्वस्थ हैं, लेकिन वायरल खबर की हेडिंग पढ़कर सोशल मीडिया में भ्रम फैल रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज “बॉलीवुड स्पेशल ” ने 12 दिसंबर को पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है ,”अभी-अभी: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता जितेंद्र ने कहा दुनिया को अलविदा, देश में छाया मातम। “

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस अफवाह की सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल सर्च का सहारा लिया। हमें कहीं भी अभिनेता जितेंद्र की मृत्यु की ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है। अभिनेता जितेंद्र बहुत बड़ी हस्ती हैं और यदि उनको लेकर ऐसी कोई खबर आई होती तो मीडिया में ज़रूर होती।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने पोस्ट में दिए लिंक पर क्लिक किया। यहां हमें पता चला कि अभिनेता जितेंद्र शास्त्री का 5 अक्टूबर 2022 को निधन हो गया था। जितेंद्र शास्त्री ने ‘ब्लैक फ्राइडे’ फिल्म और मिर्जापुर’ सीरीज में काम किया था। कई समाचार वेबसाइटों ने जितेंद्र शास्त्री की मृत्यु की रिपोर्ट करने वाले लेख प्रकाशित किए।

अब हमने अभिनेता जितेंद्र कपूर को लेकर गूगल पर सर्च किया तो हमें पता चला कि जितेंद्र  कपूर अपने बेटे तुषार कपूर के साथ सिंगिंग रिएलिटी शो ‘सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स’ के मंच पर नज़र आए थे।  10 दिसंबर 2022 को एबीपी की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर में इससे जुड़ी पूरी खबर को पढ़ा जा सकता है।

पहली तस्वीर

अब हमने कोलाज की पहली तस्वीर जिसमें ऐश्वर्या राय बच्चन और जया बच्चन नज़र आ रहे हैं उसे गूगल लेंस से सर्च किया। हमें कई खबरों में ये तस्वीर मिली। newindianexpress.com पर 28 फरवरी 2018 को प्रकाशित खबर में तस्वीर के साथ लिखी जानकारी मुताबिक, ” दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की शोक सभा में शामिल होने अभिनेत्री जया बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन पहुंचीं थी। कई अन्य खबरों में भी इस तस्वीर से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है।

दूसरी तस्वीर

अब हमने दूसरी तस्वीर जिसमें अजय देवगन अर्थी को कंधा देते नजर आ रहे हैं , उसे सर्च किया। सर्च के दौरान पता चला कि ये तस्वीर अजय के पिता वीरू देवगन के अंतिम संस्कार की है। 27 मई 2019 को दैनिक जागरण पर प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर मिली। कई अन्य खबरों में तस्वीर से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है।

पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि जितेंद्र बिल्कुल ठीक हैं और ये पोस्ट गलत है। अभिनेता जितेंद्र शास्त्री जो मिर्जापुर’ सीरीज में कर चुके हैं उनका निधन हुआ है।



पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले पेज की जांच की। जांच में पता चला कि इस पेज को फेसबुक पर 17 सितंबर 2022 को बनाया गया था। पेज को 772,162 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: अभिनेता जितेंद्र की मौत की अफवाह उड़ाती पोस्ट विश्वास न्यूज़ की जांच में फर्जी निकली। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि जितेंद्र शास्त्री नाम के एक दूसरे अभिनेता का निधन हुआ था। वहीं, बॉलीवुड के दिग्गज हीरो जितेंद्र एकदम स्वस्थ हैं, लेकिन वायरल खबर की हेडिंग पढ़कर सोशल मीडिया में भ्रम फैल रहा है।

  • Claim Review : बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता जितेंद्र का निधन हो गया है।
  • Claimed By : फेसबुक पेज -बॉलीवुड स्पेशल
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later