X
X

Fact Check: वायरल तस्वीर में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी नहीं, बल्कि अमेरिकी अभिनेत्री रीज विदरस्पून हैं

वायरल पोस्ट में दिख रही युवती कांग्रेस नेता सोनिया गांधी नहीं, बल्कि हॉलीवुड एक्ट्रेस रीज विदरस्पून हैं। वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • By: Ankita Deshkar
  • Published: Dec 13, 2022 at 02:54 PM
  • Updated: Dec 16, 2022 at 08:44 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों का एक कोलाज शेयर किया जा रहा है। जिनमें से एक तस्वीर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की है, जबकि दावा किया जा रहा है कि दूसरी तस्वीर युवा सोनिया गांधी की है। सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स दावे को सच मानकर शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर सोनिया गांधी की नहीं, बल्कि हॉलीवुड एक्ट्रेस रीज विदरस्पून की है। जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?
फेसबुक यूजर Bharat Puse ने फेसबुक ग्रुप एक कोटी भाजपा समर्थक पर वायरल पोस्ट को शेयर किया है।

वायरल कोलाज में लिखा है- जब वो 15 साल CM और 7 साल PM  रहने के बावजूद तुम्हारे लिए चायवाला है,
तोह तुम्हे अपनी पुरानी पहचान से परेशानी क्यों है।

वायरल पोस्ट और पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने कोलाज की दूसरी तस्वीर जिसे युवा सोनिया गांधी की तस्वीर बताकर शेयर किया जा रहा है उसे गूगल लेंस की मदद से खोजा। हमें कई जगह ये तस्वीर अपलोड मिली। पर यहां तस्वीर के साथ यंग रीज़ विदरस्पून लिखा हुआ था। रैंकर डॉट कॉम के एक आर्टिकल में रीज़ विदरस्पून की कई तस्वीरों के साथ वायरल तस्वीर भी मिली। प्रकाशित आर्टिकल का शीर्षक था: यंग रीज़ विदरस्पून की 30 तस्वीरें। लेख में बताया गया: इस गैलरी में एक सुंदर, युवा, रीज़ विदरस्पून की तस्वीरें शामिल हैं, जब वह एक बच्ची थी, साथ ही साथ उसकी किशोरावस्था और 1990 के दशक के मध्य में उसके 20 साल की उम्र की तस्वीरें भी शामिल हैं।

हमें वायरल तस्वीर बेस्ट लाइफ ऑनलाइन डॉट कॉम की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अन्य आर्टिकल में भी मिली। 29 अक्टूबर 2020 को प्रकाशित आर्टिकल का शीर्षक था: हॉलीवुड में रीज़ विदरस्पून के पिछले 25 साल, तस्वीरों में देखें।

हमें वायरल तस्वीर स्टॉक इमेज की वेबसाइट alamy.com पर भी मिली। हमारी यहां तक कि जांच से यह तो साफ़ साफ हो गया कि वायरल तस्वीर अमेरिकी एक्ट्रेस रीज विदरस्पून की है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने हमने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की पुरानी तस्वीरें चेक कीं। rediff.com पर एक लेख में हमें युवा सोनिया गांधी की एक तस्वीर मिली। हमें NDTV के एक लेख में कुछ तस्वीरें भी मिलीं, जो वायरल तस्वीर से अलग है।

पड़ताल के अगले चरण में हमने कांग्रेस प्रवक्ता रजनी पाटिल से संपर्क किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि वायरल फोटो कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की नहीं है। उन्होंने ऐसी खबरें फैलाने के लिए ट्रोलर्स और लोगों की नकारात्मक मानसिकता की भी निंदा की। उन्होंने हमें यह भी बताया कि सोनिया गांधी 1990 के दशक से राजनीति में बहुत सक्रिय रही हैं और उन्होंने कभी भी वायरल पोस्ट में दिखाए गए कपड़े नहीं पहने थे।

पड़ताल के आखिरी चरण में हमने फेसबुक यूजर भूषण पूसे की सोशल बैकग्राउंड की जांच की। भूषण पूसे औरंगाबाद के रहने वाले हैं और उनके फेसबुक पर 2,071 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में दिख रही युवती कांग्रेस नेता सोनिया गांधी नहीं, बल्कि हॉलीवुड एक्ट्रेस रीज विदरस्पून हैं। वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : वायरल तस्वीर में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी हैं।
  • Claimed By : Bhushan Puse
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later