X
X

Fact Check: करीना कपूर को लेकर फर्जी दावा किया जा शेयर, वायरल तस्वीरें पुरानी

करीना कपूर के दो बेटे हैं। उनके दूसरे बेटे का जन्म फरवरी 2021 में हुआ था। सोशल मीडिया पर करीना के एक और बेटे के जन्म का फर्जी दावा वायरल हो रहा है।

kareena kapoor khan, Saif Ali Khan, Taimur, Fact Check, Fake News,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें करीना कपूर की नवजात के साथ दो तस्वीरों के कोलाज को शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि करीना कपूर ने एक और बेटे को जन्म दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि करीना कपूर के दो बेटे हैं। उनके दूसरे बेटे का जन्म फरवरी 2021 में हुआ था। उनके नाम से अब फर्जी दावा वायरल हो रहा है। कोलाज की तस्वीरें भी कई साल से इंटरनेट पर मौजूद हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘दंशिका गरग‘ (आर्काइव लिंक) ने 1 दिसंबर को कोलाज पोस्ट करते हुए लिखा,

एक बार फिर करीना कपूर के घर गूंजी किलकारी, दिया प्यारे से बेटे को जन्म
प्रोडक्शन रूकना नहीं चाहिए जबतक गिनीज़ बुक में नाम दर्ज ना हो

पड़ताल

करीना कपूर के नाम पर वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसे गूगल पर ओपन सर्च किया। 21 फरवरी 2021 को जागरण डॉट कॉम में छपी खबर के अनुसार, करीना कपूर और सैफ अली खान फिर से माता-पिता बन गए हैं। करीना ने दूसरे बेटे को जन्म दिया है। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनके दूसरे बेटे का जन्म हुआ है। सैफ ने इस बारे में प्रेस स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा है कि उनके यहां बेटे का जन्म हुआ है। मां-बेटा दोनों स्वस्थ हैं। करीना के पिता रणधीर कपूर ने भी कहा कि करीना और बच्चा दोनों ठीक हैं। बच्चा स्वस्थ है। वह दोबारा नाना बनने पर बहुत खुश हैं।

इंडियन एक्सप्रेस में 30 जुलाई 2022 को भी करीना कपूर के बारे में खबर छपी है। इसके मुताबिक, करीना कपूर खान के तीसरे बच्चे की उम्मीद के बारे में फैल रही अफवाहों पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि वह 40 दिन की छुट्टी पर थी, जहां वह पिज्जों की गिनती करना भूल गई थी। उनका कहना है, चिल, हम भी इंसान हैं। मैं कुछ भी नहीं छुपाती। करीना के दो बेटे हैं। तैमूर का जन्म 2016 और जहांगीर का 2021 में हुआ है।

20 जुलाई 2022 को हिन्दुस्तान टाइम्स में भी इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है कि करीना और सैफ की हाल में लंदन में मनाई गई छुट्टी की तस्वीर वायरल हो रही है। इसके बाद फैली अफवाहों को लेकर उन्होंने कहा कि वह गर्भवती नहीं हैं। सैफ और करीना की शादी 2012 में हुई थी।

करीना कपूर और सैफ अली खान के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी हमें ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली। जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। किसी भरोसेमंद मीडिया वेबसाइट में भी इस तरह की कोई खबर नहीं है।

इस बारे में मुंबई में एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर का कहना है, ‘सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट झूठी है। सैफ व करीना के दो बेटे हैं। उनका दूसरा बेटा पिछले साल हुआ था।

इसके बाद वायरल कोलाज की तस्वीरों को हमने गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। 22 दिसंबर 2016 को इंडियन एक्सप्रेस में रिपोर्ट छपी है। इसमें कोलाज की दोनों तस्वीरें अपलोड की गई हैं। इसके मुताबिक, 20 दिसंबर को तैमूर के जन्म के बाद से सोशल मीडिया पर कई फोटो वायरल हो रही हैं। वायरल तस्वीरों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। मतलब कोलाज की दोनों तस्वीरें कई साल से इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं।

फर्जी दावा वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘दंशिका गरग‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, अमृतसर में रहते हैं।

करीना कपूर खान की अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: करीना कपूर के दो बेटे हैं। उनके दूसरे बेटे का जन्म फरवरी 2021 में हुआ था। सोशल मीडिया पर करीना के एक और बेटे के जन्म का फर्जी दावा वायरल हो रहा है।

  • Claim Review : करीना कपूर ने एक और बेटे को जन्म दिया है।
  • Claimed By : FB User- दंशिका गरग
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later