X
X

Fact Check : FIFA World Cup 2022 में अजान की वजह से नहीं रोका गया मैच, वायरल वीडियो चार साल पुराना

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अजान की आवाज आने के कारण फीफा विश्व कप के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो चार साल पुराना है। साल 2018 में हुए सऊदी किंग्स कप के दौरान रेफरी ने अजान की आवाज सुनाई देने के बाद मैच को रोक दिया था।

FIFA World Cup 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर फुटबॉल मैच का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को कतर में चल रहे फीफा विश्व कप (FIFA World Cup 2022) से जोड़ते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि फीफा विश्व कप के एक मैच के दौरान अजान की आवाज सुनाई दी, तो मैच को बीच में ही रोक दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो चार साल पुराना है और इसका फीफा विश्व कप से कोई संबंध नहीं है। साल 2018 में हुए सऊदी किंग्स कप के दौरान रेफरी ने अजान की आवाज सुनाई देने के बाद मैच को रोक दिया था। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने मोहम्मद शफी ने वीडियो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, “माशाल्लाह! कतर में फीफा विश्व कप में अजान की आवाज आने के बाद मैच को बीच में रोक दिया गया।”

पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल का इस्तेमाल करते हुए वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमने पाया कि वीडियो कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जनवरी 2018 से मौजूद है। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को साल 2018 में सऊदी अरब में हुए एक फुटबॉल मैच का बताते हुए शेयर किया हुआ है। 

https://www.youtube.com/watch?v=bqJgzZd2IPk

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। 25 जनवरी 2018 को प्रकाशित बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो सऊदी किंग्स कप के दौरान का है।
अरब न्यूज में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो सऊदी किंग्स कप में अल-फहा और अल-फतेह के बीच हुए मैच का है। दरअसल, मैच किंग सलमान स्पोर्ट्स  सिटी स्टेडियम में हो रहा था। इस स्टेडियम के पास एक मस्जिद है। मैच के दौरान मस्जिद में अजान शुरू हो जाती है, जिसकी अवाज स्टेडियम तक आती है। जिसके बाद रेफरी क्लैटेनबर्ग ने इस मैच को बीच में रोक दिया था

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो अरब के स्पोर्ट्स से जुड़ी जानकारी देने वाले आधिकारिक यूट्यूब चैनल इको स्टेडियम पर भी अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 25 जनवरी 2018 को शेयर किया गया है। वीडियो में 5 सेकेंड्स से वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने फीफा विश्व कप कवर करने वाले टाइम्स नाउ के पत्रकार अभिषेक निगम से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो फीफा विश्व कप का नहीं है और तकरीबन चार साल पुराना है। फीफा विश्व कप के दौरान ये दिशानिर्देश हैं कि धर्म से जुड़ी किसी भी चीज को खेल के बीच में नहीं लाया जाएगा।”

पड़ताल के अंत में पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाली फेसबुक यूजर मोहम्मद शफी की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर के तकरीबन 4 हजार चार सौ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अजान की आवाज आने के कारण फीफा विश्व कप के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो चार साल पुराना है। साल 2018 में हुए सऊदी किंग्स कप के दौरान रेफरी ने अजान की आवाज सुनाई देने के बाद मैच को रोक दिया था।

  • Claim Review : कतर में फीफा विश्व कप में अजान की आवाज आने के बाद मैच को बीच में रोक दिया गया।
  • Claimed By : मोहम्मद शफी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later