X
X

Fact Check : दिल्ली विधानसभा चुनाव की तस्वीर को गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वाघानी का बताकर किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वाघानी के नाम से वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर का गुजरात चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर दो साल पहले हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव के समय की है। दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी नेता संजय सिंह ने इस तरह से जनता से वोट मांगे थे। एक राजनीतिक दल के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से सोशल मीडिया यूजर्स इस दावे को शेयर कर रहे हैं।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 23, 2022 at 05:07 PM
  • Updated: Nov 23, 2022 at 05:12 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के लिए अब कुछ ही दिनों का समय रह गया है। ऐसे में सभी राजनीतिक दल रैलियों और पदयात्रा के जरिए जनता को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वाघानी ने लोगों के पैरों पर गिरकर वोट मांगे।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत और एक राजनीतिक दल के खिलाफ दुष्प्रचार साबित हुआ। वायरल तस्वीर का गुजरात चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर दो साल पहले हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव के समय की है। दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी नेता संजय सिंह ने इस तरह से जनता से वोट मांगे थे। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर विजय खराड़ी ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “यह है गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी साहब अगर 27 साल में #गुजरात में कुछ किया होता..तो आज यह नोबत नहीं आती।”

पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर Hareram Nath Mahto नामक एक फेसबुक अकाउंट पर अपलोड हुई मिली। तस्वीर को 7 फरवरी 2020 को शेयर किया गया था। दी गई जानकारी के अनुसार, वायरल तस्वीर दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान की है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट वन इंडिया के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 5 फरवरी 2020 को अपलोड हुई मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर में नजर आ रहे शख्स गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी नहीं, बल्कि बीजेपी नेता संजय सिंह हैं। साल 2020 में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान संजय सिंह विकासपुरी सीट से चुनाव लड़ रहे थे। उन्होंने जनता से वोट मांगने के लिए 4 फरवरी को शिव विहार इलाके में पदयात्रा निकाली थी। इसी पदयात्रा के दौरान वो वोट मांगते हुए एक महिला के पैरों में लेट गए थे।

अधिक जानकारी के लिए हमने विकासपुरी दैनिक जागरण के डिप्टी चीफ रिपोर्टर भगवान जी झा संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर बीजेपी नेता संजय सिंह की है और तकरीबन दो साल पुरानी है। दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान इन्होंने कई अलग-अलग तरीकों से वोट मांगे थे, लेकिन वो चुनाव हार गए थे।

पड़ताल के अंत में हमने इस तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर विजय खराड़ी की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर के आठ सौ से ज्यादा फॉलोअर्स  हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वाघानी के नाम से वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर का गुजरात चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर दो साल पहले हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव के समय की है। दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी नेता संजय सिंह ने इस तरह से जनता से वोट मांगे थे। एक राजनीतिक दल के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से सोशल मीडिया यूजर्स इस दावे को शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वाघानी की वोट मांगते हुए तस्वीर।
  • Claimed By : विजय खराड़ी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later