X
X

Fact Check : दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा का नहीं है ये वीडियो, वायरल दावा गलत  

विश्वास न्यूज की पड़ताल दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा के नाम पर वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा का नहीं है, बल्कि असम के एक कपल का है। जिसे भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा के नाम से शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 22, 2022 at 03:43 PM
  • Updated: Nov 22, 2022 at 04:24 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बांग्ला फिल्म अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा का रविवार को ब्रेन हेमरेज की वजह से निधन हो गया। एंड्रिला शर्मा के निधन के बाद से सोशल मीडिया पर उन्हें लेकर कई पोस्ट वायरल हो रही हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा के अंतिम संस्कार से ठीक पहले का है। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा का नहीं है, बल्कि असम के एक कपल का है। जिसे भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा के नाम से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर तारक पल ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “एंड्रिला शर्मा और सब्यसाची चौधरी।”

पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट ईटीवी भारत की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट को 19 नवंबर 2022 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा नहीं है, बल्कि असम में रहने वाली एक लड़की थी। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक अन्य रिपोर्ट टाइम्स नाउ पर 21 नवंबर 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, लड़की का नाम प्रार्थना था और वो एक गंभीर बीमारी से जूझ रही थी। निधन से पहले प्रार्थना ने शादी करने की योजना बनाई थी, लेकिन बीमारी के कारण ऐसा नहीं हो गया। इसलिए प्रार्थना के प्रेमी ने लड़की के मरने के बाद शादी की थी और दोबारा शादी ना करने की कसम खाई थी। 

इंडिया टुडे सहित कई अन्य न्यूज वेबसाइट ने भी इस खबर को प्रकाशित किया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने असम के फ्रीलांस जर्नलिस्ट रिशु कलंतरी से  संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो असम के एक कपल का है। हाल ही में लड़की का एक गंभीर बीमारी के बाद निधन हो गया था, जिसके बाद लड़के ने लड़की से शादी की थी।

पड़ताल के अंत में हमने इस तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर के एक हजार चार सौ से ज्यादा फॉलोअर्स  हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर पश्चिम बंगाल का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा के नाम पर वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा का नहीं है, बल्कि असम के एक कपल का है। जिसे भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा के नाम से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा का वायरल वीडियो
  • Claimed By : तारक पल
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later