X
X

Fact Check : पाकिस्‍तान के ईसाई नेता का वीडियो हिंदू सांसद के नाम पर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक नेता को पाकिस्‍तान में हो रहे धर्मांतरण पर बोलते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो में दिख रहे शख्‍स पाकिस्‍तान के हिंदू सांसद हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। वीडियो में कोई हिंदू सांसद नहीं है। ये पंजाब असेंबली के सदस्‍य तारिक मसीह गिल हैं। उन्‍होंने यह भाषण अगस्‍त 2022 में दिया था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सत्‍य मोहन गुप्‍ता ने 16 नवंबर को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया : ‘गाँधीजी का पाप सह रहे हैं पाकिस्तान के अल्पसंख्यक…देखें कैसे एक हिंदू सांसद हाथ जोड़ के पाक संसद में दया की भीख माँग रहा है… कि हमपे रहम करो हमारी बेटियों को बख़्श दो…ये वीडिओ उन धर्मनिरपेक्ष लोगों को समर्पित है जो हमें धर्म पर ज्ञान देते हैं।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत सबसे पहले पाकिस्‍तान के आज टीवी के पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वीडियो में दिख रहे शख्‍स हिंदू सांसद नहीं हैं। इनका नाम तारिक मसीह गिल है। वे ईसाई हैं। वे पाकिस्‍तान के पंजाब असेंबली के पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग नवाज के सदस्‍य हैं। उन्‍होंने यह भाषण 11 अगस्‍त 2022 को दिया था।

जांच को आगे बढ़ाते हुए असली वीडियो को खोजना शुरू किया। संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर असली वीडियो हमें 11 अगस्‍त 2022 की तारीख को अपलोड मिला। पीटीवी पार्लियामेंट के यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते हुए कैप्‍शन में बताया गया कि यह कौमी असेंबली के इजलास से जुड़ा वीडियो है। इस वीडियो में स्‍पीकर को वीडियो में दिख रहे शख्‍स को तारिक मसीह गिल नाम से पुकारते हुए देखा जा सकता है। तारिक मसीह गिल पाकिस्‍तान में एक बच्‍ची को जबरन इस्‍लाम में कन्वर्ट करने के इश्‍यू को उठा रहे थे। वीडियो में 37 मिनट के बाद तारिक मसीह गिल को बोलते हुए देखा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर सत्‍या मोहन गुप्‍ता के दो हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं। मेरठ के रहने वाले ये यूजर वर्तमान में रायपुर में रहते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वीडियो में दिख रहे शख्‍स कोई हिंदू सांसद नहीं हैं। इनका नाम तारिक मसीह गिल है। वे पंजाब प्रोविंशियल असेंबली के सदस्य हैं। गिल ईसाई हैं।

  • Claim Review : पाकिस्‍तान की संसद में हिंदू सांसद
  • Claimed By : फेसबुक यूजर सत्‍या मोहन गुप्‍ता
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later