X
X

Fact Check : पश्चिम बंगाल के वीडियो को मोरबी का बताकर गुजरात विधानसभा चुनाव में किया गया वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। गुजरात में विधानसभा चुनाव के दरमियान एक बार फिर से 1:50 मिनट का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोगों को मारपीट करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को गुजरात के मोरबी का बताते हुए वायरल कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि गुजरात के मोरबी में भाजपा का चुनाव प्रचार कर रहे लोगों की जनता ने कुटाई कर दी। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी निकला। दरअसल वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल के हुगली जिले का है। वहां टीएमसी विधायक और भाजपा के कार्यकर्ताओं के द‍रमियान झड़प हो गई थी। वीडियो उसी दौरान का है। यह वीडियो पिछले महीने भी गुजरात के नाम पर वायरल हो चुका है। इस बार इसे मोरबी में ब्रिज गिरने के बाद से जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर देवेन सलूजा ने 12 नवंबर को एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘गुजरात के मोरबी में भाजपा का चुनाव प्रचार कर रहें लोगों की जनता ने की कुटाई?’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की तह में जाने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल का इस्‍तेमाल किया। गूगल रिवर्स इमेज टूल के जरिए असली वीडियो सर्च करने के लिए इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स टूल में अपलोड करके सर्च किया। असली वीडियो भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिला। वीडियो को 6 अगस्त 2022 को पोस्‍ट करते हुए दावा किया गया कि पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के टीएमसी विधायक असित मजूमदार ने अपने समर्थकों के साथ मिलकर भाजपा के कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट की थी।

गूगल सर्च के दौरान हमें एनडीटीवी की वेबसाइट पर 5 अगस्‍त 2022 को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि टीएमसी के विधायक असित मजूमदार पर आरोप लगा कि उन्‍होंने अपने सपोर्टर के संग मिलकर भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला बोल दिया। घटना हुगली में हुई। पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए गुजरात के वरिष्‍ठ पत्रकार प्रशांत नेमा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो गुजरात का नहीं है। मोरबी में ऐसा कुछ नहीं हुआ है।

पिछली पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में कोलकाता के पत्रकार सुजीत कुमार ने बताया था कि वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो हुगली जिले में टीएमसी विधायक और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प का है।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर देवेन सालूजा पानीपत का रहने वाला है। इसके अकाउंट को चार हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में मोरबी में भाजपा कार्यकर्ताओं की पिटाई के नाम पर वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल के हुगली का निकला। इस वीडियो का गुजरात से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : वोट मांगते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं की मोरबी में पिटाई
  • Claimed By : फेसबुक यूजर देवेन सालूजा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later