X
X

Fact Check: क्राइस्ट यूनिवर्सिटी के फेस्ट का यह वीडियो एडिटेड है, मस्ती-मजाक के मकसद से छात्र ने ऑरिजिनल वीडियो में हिंदी गाने को जोड़ा

बेंगलुरु के क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में आयोजित फेस्टिवल के वीडियो का एडिटेड वर्जन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यूनिवर्सिटी के ही एक छात्र ने मनोरंजन के मकसद से ओरिजिनल वीडियो को एडिट कर उसमें 'भारत का बच्चा-बच्चा, जय श्री राम बोलेगा' गाने को जोड़ दिया था। एडिटेड वीडियो को डिस्क्लेमर के साथ अपनी प्रोफाइल से शेयर करते हुए उन्होंने बताया था कि इस वीडियो को उन्होंने खुद एडिट किया और यह ओरिजिनल वीडियो नहीं है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Nov 11, 2022 at 05:00 PM
  • Updated: Nov 11, 2022 at 05:09 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फेसबुक और ट्विटर समेत सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर बेंगलुरु के क्राइस्ट यूनिवर्सिटी के नाम से एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें छात्रों और छात्राओं को डीजे की धुन पर झूमते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में ‘भारत का बच्चा बच्चा अब जय श्रीराम बोलेगा’ गाने को सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि बेंगलुरु के क्राइस्ट विश्वविद्यालय को छात्रों ने ‘श्रीराम यूनिवर्सिटी’ बना दिया।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है और इसे क्राइस्ट यूनिवर्सिटी के ही एक छात्र ने मनोरंजन के लिहाज से एडिट कर मूल गाने की धुन को हटाकर ‘भारत का बच्चा बच्चा जय श्री राम बोलेगा’ वाले गाने को जोड़ दिया था। एडिटेड वीडियो को अपनी प्रोफाइल से शेयर करते हुए उन्होंने इसके एडिटेड होने की जानकारी दी है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Peeyush Chaturvedi’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”क्राइस्ट यूनिवर्सिटी (बंगलुरू) के छात्र-छात्राओं ने मिलकर क्राइस्ट यूनिवर्सिटी को श्रीराम यूनिवर्सिटी बना दिया ! 😍”

ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/main_amitabh_/status/1589187556419457024

पड़ताल

सोशल मीडिया पर ‘Christ University’ कीवर्ड से सर्च करने पर इंस्टाग्राम पर ‘thenationalistguy’ नाम के हैंडल से किया गया पोस्ट (आर्काइव लिंक) मिला, जिसमें समान वीडियो को साझा किया गया है।

‘thenationalistguy’ (यूजर नेम- प्रथम मखीजा) ने इस वीडियो को डिस्क्लेमर के साथ साझा करते हुए लिखा है कि उन्होंने इस वीडियो को मनोरंजन के लिहाज से एडिट कर उसमें ‘भारत का बच्चा-बच्चा, जय श्रीराम बोलेगा’ गाने को जोड़ दिया है। जाहिर तौर पर इस वीडियो को एडिट करने का मकसद किसी को गुमराह करने का नहीं है।

प्रथम मखीजा के इंस्टाग्राम प्रोफाइल से शेयर किया गया वीडियो, जिसमें उन्होंने इसे एडिट करने के बारे में जानकारी दी है

मखीजा फेसबुक पर भी मौजूद हैं और उन्होंने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को क्राइस्ट यूनिवर्सिटी का छात्र बताया है। साथ ही वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से भी जुड़े हुए हैं।

प्रथम मखीजा का फेसबुक प्रोफाइल

वायरल वीडियो को लेकर हमने क्राइस्ट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर से संपर्क किया। अपना नाम नहीं छापे जाने की बाध्यता का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, ‘वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है। ओरिजिनल वीडियो में वह गाना नहीं था, जो वायरल वीडियो में सुनने में आ रहा है।’

उन्होंने कहा, ‘कुछ हफ्ते पहले सेंट्रल कैंपस में छात्रों और छात्राओं के लिए फेस्ट का आयोजन किया गया था और यह वीडियो उसी का है।’

निष्कर्ष: बेंगलुरु के क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में आयोजित फेस्टिवल के वीडियो का एडिटेड वर्जन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यूनिवर्सिटी के ही एक छात्र ने मनोरंजन के मकसद से ओरिजिनल वीडियो को एडिट कर उसमें ‘भारत का बच्चा-बच्चा, जय श्री राम बोलेगा’ गाने को जोड़ दिया था। एडिटेड वीडियो को डिस्क्लेमर के साथ अपनी प्रोफाइल से शेयर करते हुए उन्होंने बताया था कि इस वीडियो को उन्होंने खुद एडिट किया और यह ओरिजिनल वीडियो नहीं है।

  • Claim Review : क्राइस्ट यूनिवर्सिटी (बंगलुरू) के छात्र-छात्राओं ने मिलकर क्राइस्ट यूनिवर्सिटी को श्रीराम यूनिवर्सिटी बना दिया !
  • Claimed By : FB User-Peeyush Chaturvedi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later