X
X

Fact Check: आलिया भट्ट की बेटी के नाम से वायरल तस्वीर एडिटेड, गलत दावा हुआ वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की बेटी की तस्वीर को लेकर वायरल दावा गलत साबित हुआ। आलिया भट्ट की बच्चे के साथ वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में आलिया भट्ट नहीं, बल्कि कोई और महिला है। जिसके चेहरे पर एडिट कर आलिया भट्ट का चेहरा लगा दिया गया है। आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की तरफ से अभी तक बच्चे की तस्वीर शेयर नहीं की गई है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। आलिया भट्ट और रणबीर कपूर पेरेंट्स बन गए हैं। आलिया ने कुछ दिनों पहले एक बेबी गर्ल को जन्म दिया है। दोनों के पेरेंट्स बनने के बाद से ही सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में आलिया भट्ट एक बच्चे के साथ नजर आ रही हैं। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की बेटी की पहली तस्वीर है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। आलिया भट्ट की बच्चे के साथ वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में आलिया भट्ट नहीं, बल्कि कोई और महिला है। जिसके चेहरे पर एडिट कर आलिया भट्ट का चेहरा लगा दिया गया है। आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की तरफ से अभी तक बच्चे की तस्वीर शेयर नहीं की गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर उषा रहमानी ने 8 नवंबर 2022 को वायरल तस्वीर को शेयर किया था। यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आलिया भट्ट को बेटी को जन्म देने बधाई हो।”

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। हमने आलिया भट्ट के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। हालांकि, हमें वहां पर भी बच्चे की कोई तस्वीर पोस्ट नहीं मिली। आलिया भट्ट ने 6 नवंबर 2022 को अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेर के परिवार की तस्वीर को शेयर किया था। तस्वीर को शेयर करते हुए आलिया भट्ट ने बताया था कि उन्होंने एक बच्ची को जन्म दिया है। इसके अलावा हमें आलिया के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर कोई तस्वीर नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर Inspiralized नामक एक वेबसाइट पर पोस्ट हुई मिली। रिपोर्ट में Rio और Sol दो जुड़वां बच्चों और उनकी मां के बारे में बताया गया है। 

पड़ताल के दौरान विश्वास न्यूज ने दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की तरफ से अभी तक बच्चे की तस्वीर को नहीं शेयर किया गया है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर उषा रहमानी की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर बांग्लादेश की रहने वाली है। उषा रहमानी को 37 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की बेटी की तस्वीर को लेकर वायरल दावा गलत साबित हुआ। आलिया भट्ट की बच्चे के साथ वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में आलिया भट्ट नहीं, बल्कि कोई और महिला है। जिसके चेहरे पर एडिट कर आलिया भट्ट का चेहरा लगा दिया गया है। आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की तरफ से अभी तक बच्चे की तस्वीर शेयर नहीं की गई है।

  • Claim Review : आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की बेटी की पहली तस्वीर है।
  • Claimed By : उषा रहमानी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later