X
X

Fact Check : राजस्‍थान के कांग्रेस नेता का एडिटेड वीडियो भाजपा नेता का बताकर किया गया वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है। इसमें एक शख्स को यह बोलते हुए देखा जा सकता है कि महाराणा प्रताप के पिता बीजेपी के कार्यकर्ता थे। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स वायरल वीडियो को भाजपा नेता का बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा झूठा पाया गया है। वीडियो में दिख रहे शख्‍स कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता रघुवीर मीणा हैं। वे भाजपा नेताओं पर तंज कस रहे थे। लेकिन उनके पूरे बयान में से एक हिस्‍सा काटकर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर दहिया साहब ने 27 सेकंड के एक वीडियो क्लिप को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘यह देखो bjb के नैता, महाराणा प्रताप के पिता bjp के कार्यकर्ता थे!’

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल क्लिप को ध्‍यान से देखा। इसके दाएं ओर मेवाड़ News 86 का लोगो नजर आया। यूटयूब पर जाकर इस नाम के चैनल को सर्च किया गया। इस चैनल पर हमें ओरिजनल वीडियो मिला। इसे 29 दिसंबर 2021 को अपलोड किया गया था। इसमें बताया गया कि कांग्रेस नेता रघुवीर मीणा वीडियो में हैं। वे महाराणा प्रताप को लेकर भाजपा नेताओं की ओर से दिए गए कुछ बयानों पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे। इस पूरे वीडियो की अवधि 3:13 मिनट है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया अखबार के उदयपुर के ब्यूरो के सुभाष शर्मा से संपर्क कर उनके साथ वायरल दावे को साझा किया। उन्होंने स्‍पष्‍ट करते हुए बताया कि वीडियो अधूरा है। इसमें दिख रहे शख्‍स कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता रघुवीर सिंह मीणा हैं। उन्‍होंने भाजपा नेताओं के बयान पर यह बात कही थी। लेकिन आधे अधूरे वीडियो के कारण मतलब बदल गया।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में रघुवीर मीणा ने वीडियो को एडिटेड बताया। उन्‍होंने कहा कि उनकी छवि को खराब करने के लिए वीडियो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर दहिया साहब की सोशल स्‍कैनिंग की गई। यूजर राजस्‍थान के बिदासर का रहने वाला है। इसे 2789 लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। जिस नेता को भाजपा का बताकर वायरल किया जा रहा है, वे कांग्रेस के नेता हैं। उन्‍होंने भाजपा नेताओं पर तंज कसते हुए महाराणा प्रताप वाली बात कही थी। लेकिन उनके बयान को एडिट करके वायरल किया गया।

  • Claim Review : भाजपा नेता ने महाराणा प्रताप के पिता को बताया भाजपा कार्यकर्ता
  • Claimed By : फेसबुक यूजर दहिया साहब
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later