X
X

Fact Check : महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार का नौ महीने पहले हो चुका है निधन

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बीआर चोपड़ा के महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती के निधन को लेकर सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि उनका निधन हाल ही में हुआ है। फेसबुक से लेकर ट्विटर तक पर यह पोस्‍ट वायरल है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि फरवरी 2022 में उनका निधन हो चुका है, लेकिन कुछ यूजर्स इनके निधन को अभी का मानकर वायरल कर रहे हैं। ऐसी पोस्‍ट भ्रामक श्रेणी में आती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अनमेाल वर्मा बाहुबली ने 5 नवंबर को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा कि महाभारत में “भीम” का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार जी का 74 की आयु में निधन।

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने प्रवीण कुमार सोबती के बारे में जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का सहारा लिया। हमें 8 फरवरी 2022 को एक पब्लिश खबर मिली। इसमें उनके निधन के बारे में बताया गया। मतलब कि नौ महीने पहले ही उनका निधन हो चुका है। खबर में बताया गया कि बहुचर्चित शो महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। उन्होंने दिल्ली स्थित अपने घर में 74 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। पूरी खबर यहां पढ़ें।

प्रवीण कुमार के निधन की पुरानी खबर जागरण डॉट कॉम पर भी मिली। 8 फरवरी 2022 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि छोटे पर्दे के मशहूर पौराणिक सीरियल ‘महाभारत’ में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया। वह 74 साल के थे। प्रवीण कुमार सोबती अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में काफी बीमार थे और आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे। उनके निधन की जानकारी बेटी ने दी। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्‍ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उन्‍होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि प्रवीण कुमार सोबती का फरवरी में ही निधन हो चुका है।

जांच के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर अनमोल वर्मा बाहुबली के पेज को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर बिहार के मुजफ्फरपुर का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में प्रवीण कुमार के निधन से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। उनका निधन नौ महीने पहले ही फरवरी में हो चुका है।

  • Claim Review : प्रवीण कुमार का हाल ही में हुआ निधन
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अनमोल वर्मा बाहुबली
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later