X
X

Fact Check: ट्विटर ने अभिनेत्री कंगना रनोट के हैंडल को नहीं किया फिर से एक्टिव, फर्जी है वायरल स्क्रीनशॉट

विश्वास न्यूज ने कंगना रनोट के नाम से वायरल ट्वीट के वायरल स्क्रीनशॉट की जांच की। पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। कंगना रनोट का ट्विटर अकाउंट अभी भी सस्पेंड है। उनके नाम से ट्विटर पर कई अकाउंट हैं, लेकिन कोई भी अकाउंट वेरिफाइड नहीं है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 3, 2022 at 02:51 PM
  • Updated: Nov 3, 2022 at 02:58 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अभिनेत्री कंगना रनोट के कथित ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने के बाद कंगना रनोट के अकाउंट को फिर से एक्टिव कर दिया है। स्क्रीनशॉट पर लिखा हुआ है, शुक्रिया एलन मस्क मुझे ट्विटर पर वापस आकर काफी अच्छा महसूस हो रहा है।

विश्वास न्यूज ने वायरल स्क्रीनशॉट की जांच की। पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। कंगना रनोट का ट्विटर अकाउंट अभी भी सस्पेंड है। उनके नाम से ट्विटर पर कई अकाउंट हैं, लेकिन कोई भी अकाउंट वेरिफाइड नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Zabih Ullah Khan Khattak ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,  “एलन मस्क ने बहाल किया सबसे विवादास्पद बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत का ट्विटर अकाउंट!”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इससे मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले ट्विटर पर कंगना रनोट के सस्पेंड अकाउंट को चेक किया। इस दौरान हमें पता चला कि कंगना रनोट का ट्विटर अकाउंट अभी भी सस्पेंड है। कंगना के अकाउंट को एक्टिव नहीं किया गया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। गौर करने पर हमने पाया कि स्क्रीनशॉट पर ट्विटर हैंडल का नाम ‘@TheKangnaRanut‘ लिखा हुआ है। हमने इस यूजर आईडी के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमने पाया कि यह ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड नहीं है और अक्टूबर 2022 में बनाया गया है। पड़ताल के दौरान हमें कंगना रनोट के नाम से बने कई अकाउंट्स मिले, लेकिन कोई भी अकाउंट वेरिफाइड नहीं हैं। 

https://twitter.com/TheKangnaRanut

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें पंजाब केसरी की वेबसाइट पर 30 अक्टूबर 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में ‘आजतक’ के एक कार्यक्रम के दौरान कंगना ने कहा कि ट्विटर उन्हें एक साल तक भी प्लेटफॉर्म पर नहीं रख सका। ‘अगर मैं ट्विटर पर वापस आती हूं, तो लोगों का जीवन सनसनीखेज हो जाएगा और मेरा जीवन समस्याओं से घिर जाएगा, क्योंकि मेरे खिलाफ अलग-अलग राज्यों में मामले दर्ज हैं। मुझे खुशी है कि मैं ट्विटर पर नहीं हूं। लेकिन अगर मेरा फिर से ट्विटर पर एक्टिव हो जाता है, तो निश्चित रूप से… आपको ढेर सारा मसाला’ मिलेगा। 

कई अन्य न्यूज वेबसाइट ने भी इस खबर को प्रकाशित किया है।

आजतक पर 29 अक्टूबर 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क ने कहा है कि जल्द ही ट्विटर के लिए एक कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल का गठन किया जाएगा। यह काउंसिल कंटेंट मॉडरेशन से जुड़े सभी फैसले लेगी। यह काउंसिल ही फैसला करेगी कि सस्पेंड अकाउंट को फिर से एक्टिव किया जाए या नहीं।

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई के सीनियर एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। फिलहाल कंगना रनोट ट्विटर पर नहीं है।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने कंगना रनोट की पीआर टीम से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। कंगना ट्विटर पर एक्टिव नहीं हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर Zabih Ullah Khan Khattak की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर पाकिस्तान का रहने वाला है। Zabih Ullah Khan Khattak को 307 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने कंगना रनोट के नाम से वायरल ट्वीट के वायरल स्क्रीनशॉट की जांच की। पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। कंगना रनोट का ट्विटर अकाउंट अभी भी सस्पेंड है। उनके नाम से ट्विटर पर कई अकाउंट हैं, लेकिन कोई भी अकाउंट वेरिफाइड नहीं है।

  • Claim Review : ट्विटर ने कंगना रनोट के हैंडल को फिर से किया एक्टिव।
  • Claimed By : Zabih Ullah Khan Khattak
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later