X
X

Fact Check: राहुल गांधी के शेड्यूल की किताब पढ़ रही केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की वायरल तस्वीर एडिटेड

विश्वास न्यूज की पड़ताल में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की तस्वीर को एडिट किया गया है। असली तस्वीर में वो पीएम मोदी से जुड़ी किताब पढ़ती हुई नजर आ रही है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की किताब पढ़ते हुए एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। किताब पर राहुल गांधी की तस्वीर लगी है और लिखा हुआ है- राहुल गांधी के हर दिन की दिनचर्या 2022-2023। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर को राहुल गांधी की भारत यात्रा से जोड़ते हुए उसका असर बता रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की तस्वीर को एडिट किया गया है। असली तस्वीर में वो पीएम मोदी से जुड़ी किताब पढ़ती हुई नजर आ रही है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर कन्हैयालाल मेघवाल ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “कर्म बड़ा होता है दुश्मन भी उस शख्सियत को पढ़ने लगते हैं !”

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर मोरंग एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में 18 सितंबर 2022 को प्रकाशित मिली। असली तस्वीर में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी जो किताब पढ़ती हुई नजर आ रही हैं। उस पर पीएम मोदी की तस्वीर छपी हुई है और मोदी @20 लिखा हुआ है।

पड़ताल को आगे पढ़ाते हुए हमने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी पोस्ट हुई मिली। असली तस्वीर को 18 सितंबर 2022 को शेयर किया गया था।

हमने वायरल तस्वीर में दिख रही किताब के टाइटल Rahul Gandhi’s Day-To-Day Schedule 2022-2023 के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें ऐसी कोई किताब नहीं मिली। फिर हमने मोदी @20 के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें इस किताब से जुड़ी एक रिपोर्ट हिंदुस्तान टाइम्स की आधिकारिक वेबसाइट पर 15 मार्च 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, किताब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 सालों के बारे में बताया गया है। अमेजन पर भी यह किताब मौजूद है।

अधिक जानकारी के लिए हमने उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है और गलत दावे के साथ वायरल हो रही है।

तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर कन्हैयालाल मेघवाल की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। फेसबुक पर यूजर के 869 फॉलोअर्स और तकरीबन 5 हजार मित्र हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर राजस्थान का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की तस्वीर को एडिट किया गया है। असली तस्वीर में वो पीएम मोदी से जुड़ी किताब पढ़ती हुई नजर आ रही है।

  • Claim Review : स्मृति ईरानी, राहुल गांधी के हर दिन की दिनचर्या की किताब पढ़ रही हैं।
  • Claimed By : कन्हैयालाल मेघवाल ने
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later