X
X

Fact Check: ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप के हैंडल को नहीं किया फिर से एक्टिव, फर्जी है वायरल स्क्रीनशॉट

विश्वास न्यूज ने ट्रंप के नाम से वायरल ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट की जांच की। पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल स्क्रीनशॉट पैरोडी अकाउंट का है। डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर अकाउंट अभी भी सस्पेंड है। पैरोडी अकाउंट के ट्वीट को सोशल मीडिया यूजर्स सच समझकर शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कथित ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने के बाद ट्रंप के अकाउंट को फिर से एक्टिव कर दिया है। स्क्रीनशॉट पर लिखा हुआ है, शुक्रिया एलन मस्क मुझे ट्विटर पर वापस आकर काफी अच्छा महसूस हो रहा है।

विश्वास न्यूज ने वायरल स्क्रीनशॉट की जांच की। पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल स्क्रीनशॉट पैरोडी अकाउंट का है। डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर अकाउंट अभी भी सस्पेंड है। पैरोडी अकाउंट के ट्वीट को सोशल मीडिया यूजर्स सच समझकर शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर प्रदीप गोयल ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प के निलंबित ट्विटर अकाउंट को वापस बहाल कर दिया है। ट्रंप के अकाउंट को सस्पेंड करने वाले ट्विटर के सभी टॉप एग्जिक्यूटिव्स को कंपनी से बाहर कर दिया गया है।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इससे मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले ट्विटर पर ट्रंप के सस्पेंड अकाउंट को चेक किया। इस दौरान हमें पता चला कि डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर अकाउंट अभी भी सस्पेंड है। ट्रंप के अकाउंट को एक्टिव नहीं किया गया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। गौर करने पर हमने पाया कि स्क्रीनशॉट पर ट्विटर हैंडल का नाम ‘@TheUltGmr‘ लिखा हुआ है। हमने इस यूजर आईडी के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमने पाया कि यह ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड है और बायो में दी गई जानकारी के मुताबिक, एक पैरोडी अकाउंट है। बायो में लिखा हुआ है, “हम थोड़ा ट्रोलिंग करते हैं (यह एक पैरोडी अकाउंट है) स्मैश प्लेयर्स लव मी। @TheUltGmr नामक इस अकाउंट को स्कैन करने पर हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट वाला ट्वीट 28 अक्टूबर 2022 को किया गया था। स्टोरी लिखे जाने तक पोस्ट पर 91 हजार लाइक और और 467500 रीट्वीट थे।

हमने web.archive की मदद से इस अकाउंट के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमने पाया कि अकाउंट का नाम कई बार बदला गया है। पहले इस अकाउंट का नाम अल्टीमेट गेमर था और  इससे ज्यादातर ट्वीट गेम से जुड़े हुए थे। यूजर आईडी और यूआरएल पर गौर पर हमने पाया कि दोनो ही अल्टीमेट गेमर के नाम से हैं। बायो में UR2SLOW नाम के एक चैनल का YouTube लिंक भी दिया गया है, जो कि ऑनलाइन वीडियो गेम स्ट्रीम करता है। इस अकाउंट के यूजरनेम और प्रोफाइल फोटो को बदल दिया गया है। नाम को बदलकर Donald J. Trump कर दिया गया और प्रोफाइल पर ट्रंप की तस्वीर को लगा दिया गया। हालांकि, बाद में तस्वीर को भी हटा दिया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने अधिक जानकारी के लिए ट्विटर के एक अधिकारी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। अभी तक ट्रंप के अकाउंट को एक्टिव नहीं किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर प्रदीप गोयल की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर दिल्ली का रहने वाला है। डेनियल मारवेन को 1009 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने ट्रंप के नाम से वायरल ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट की जांच की। पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल स्क्रीनशॉट पैरोडी अकाउंट का है। डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर अकाउंट अभी भी सस्पेंड है। पैरोडी अकाउंट के ट्वीट को सोशल मीडिया यूजर्स सच समझकर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप के हैंडल को फिर से किया एक्टिव।
  • Claimed By : प्रदीप गोयल
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later