X
X

Fact Check: भारत-पाक क्रिकेट मैच के बाद पाकिस्तानी समर्थकों द्वारा विराट कोहली की मांग करने वाली यह फोटो एडिटेड है

विराट कोहली की मांग करने वाली फोटो एडिटेड है। सोशल मीडिया गलत दावा वायरल किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Oct 26, 2022 at 12:17 PM
  • Updated: Oct 26, 2022 at 04:00 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। टी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप के मेलबर्न में हुए भारत-पाकिस्तान के मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया। विराट कोहली भारत की इस जीत के हीरो रहे। अब इसी से जोड़ते हुए एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें कुछ लोग एक हरे रंग का बैनर पकड़े हुए हैं। इसके ऊपर लिखा है, ‘हमें कश्‍मीर नहीं चाहिए, हमें विराट कोहली दे दो’। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। पड़ताल में यह बैनर एडिटेड साबित हुआ। तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

सोशल मीडिया यूजर्स ‘Ruchi Sharma ‘ ने 25 अक्टूबर को बैनर की तस्‍वीर को शेयर किया है। बैनर पर लिखा हुआ है : We Don’t Want Kashmir. Give Us Virat Kohli.

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। वायरल पोस्‍ट को जब हमने गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया तो यह फर्जी तस्‍वीर हमें गूगल पर कई पेजों पर दिखीं।

हमने हर पेज को स्‍कैन किया और ओरिजनल तस्‍वीर हमें इंडिया टुडे की वेबसाइट पर मिली। 8 अगस्‍त 2016 को अपलोड किए गए एक लेख में इस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया था। इसमें साफतौर पर लिखा हुआ है ‘We Want Azaadi’ आर्टिकल में हमें कई और तस्वीरें भी मिली।

तस्‍वीर के बाएं में नीले रंग की टीशर्ट में खड़े हुए युवक को विराट कोहली के नाम पर वायरल हो रही फर्जी फोटो में भी देखा जा सकता है। इसके अलावा अन्‍य युवकों को भी ओरिजिनल और फेक तस्‍वीरों में देखा जा सकता है। नीचे आप दोनों तस्वीरों में अंतर साफ़ तौर पर देख सकते हो।

इसके बाद हमने कश्मीर में मौजूद दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ नवीन नवाज़ से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई सामने लाते हुए हमें बताया कि विराट कोहली के नाम पर वायरल हो रही तस्‍वीर फर्जी और पुरानी है। ओरिजनल तस्‍वीर को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

पहले भी यह पोस्ट समान दावे के साथ वायरल हो चुकी है, जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पहले की पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाली फेसबुक यूजर रुचि शर्मा के प्रोफाइल की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि रुचि शर्मा को फेसबुक पर 615 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विराट कोहली की मांग करने वाली फोटो एडिटेड है। सोशल मीडिया गलत दावा वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : कश्‍मीर की जगह विराट कोहली मांग रहे हैं पाकिस्‍तानी
  • Claimed By : Ruchi Sharma
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later