X
X

Fact Check : विराट कोहली को अवॉर्ड दे रहे शख्स ऋषि सुनक नहीं, पूर्व क्रिकेटर आशीष नेहरा हैं

विश्वास न्यूज की पड़ताल में विराट कोहली की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर में विराट कोहली के साथ नजर आ रहे शख्स ऋषि सुनक नहीं, बल्कि पूर्व क्रिकेटर आशीष नेहरा हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने गए हैं। वो पहले भारतवंशी हैं, जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे। जबसे उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया है, तबसे ही सोशल मीडिया पर उन्हें लेकर काफी पोस्ट वायरल हो रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर क्रिकेटर विराट कोहली के बचपन की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ऋषि सुनक ने बचपन में उन्हें अवॉर्ड दिया था। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर में विराट कोहली के साथ नजर आ रहे शख्स ऋषि सुनक नहीं, बल्कि पूर्व क्रिकेटर आशीष नेहरा हैं। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर गौरव ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, “ विराट कोहली के शुरुआती दिनों में उनकी ऋषि सुनक के साथ अद्भुत तस्वीर।”

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर स्पोर्ट्स वेबसाइट Sportskeeda के आधिकारिक फेसबुक पेज पर पोस्ट हुई मिली। तस्वीर को 23 अप्रैल 2015 को शेयर किया गया था। कैप्शन के मुताबिक, तस्वीर में विराट कोहली के साथ ऋषि सुनक नहीं, बल्कि पूर्व क्रिकेटर आशीष नेहरा हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट एनडीटीवी की वेबसाइट पर 2 नवंबर 2017 को प्रकाशित मिली। दी गई जानकारी के अनुसार, विराट कोहली और आशीष नेहरा की यह तस्वीर साल 2003 की है। जब आशीष नेहरा ने एक कार्यक्रम में उन्हें पुरस्कार दिया था।

अधिक जानकारी के लिए खेल पत्रकार विप्लव कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर तकरीबन 19 साल पुरानी है। फोटो में नजर आ रहे शख्स क्रिकेटर आशीष नेहरा हैं। 

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर गौरव की जांच की गई। यूजर के 124 फॉलोअर्स हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर पश्चिम बंगाल का रहने वाला है। यूजर जून 2017 से ट्विटर पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में विराट कोहली की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर में विराट कोहली के साथ नजर आ रहे शख्स ऋषि सुनक नहीं, बल्कि पूर्व क्रिकेटर आशीष नेहरा हैं।

  • Claim Review : ऋषि सुनक और विराट कोहली की तस्वीर।
  • Claimed By : गौरव
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later