X
X

Fact Check: गुजरात चुनाव की ग्राउंड रिपोर्ट की वीडियो न्यूज को एडिट करके किया जा रहा फर्जी दावा

गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एक दल के पक्ष में जनता का मूड बताने वाली वायरल वीडियो एडिटेड है। एबीपी न्यूज चैनल की ग्राउंड रिपोर्ट को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल होने लगी हैं। इनमें से एक कथित वीडियो न्यूज भी है। इस पर एबीपी न्यूज का लोगो लगा हुआ है। इसमें बताया गया है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी और भाजपा में मुकाबला है। साथ ही दावा किया गया है कि आम आदमी पार्टी की बढ़ती लोकप्रियता के कारण भाजपा घबरा गई है। प्रधानमंत्री मोदी का जादू भी फेल होता दिख रहा है। इसे शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि गुजरात में अरविंद केजरीवाल की रैली में भारी भीड़ को देखकर अब न्यूज चैनलों को सच दिखाना पड़ रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि एबीपी न्यूज चैनल की रिपोर्ट को एडिट करके आम आदमी पार्टी के पक्ष में बनाकर फर्जी दावा किया जा रहा है। ओरिजनल रिपोर्ट में ऐसा कुछ भी नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज ONLY ARVIND… (आर्काइव लिंक) पर 19 अक्टूबर को 2.20 सेकंड की वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा गया है,

गुजरात में .@ArvindKejriwal की रैली में भारी भीड़ को देखते हुए अब गोदी मीडिया को भी सच दिखाना पड़ रहा है

वीडियो में बताया गया है, गुजरात में आप पूरा जोर लगा रही है। कुछ दिन पहले अरविंद केजरीवाल ने दावा किया था कि आईबी की रिपोर्ट में पता चला है कि गुजरात में ‘आप’ की सरकार बनने जा रही है। इसको लेकर एबीपी संवाददाता की रिपोर्ट— दिसंबर में गुजरात में विधानसभा चुनराव होने जा रहे हैं। सभी दलों ने रणनीति बना ली है लेकिन कांग्रेस ने पहले ही घुटने टेक दिए हैं। माना जा रहा है कि इस बार ‘आप’ और भाजपा में मुकाबला है। ‘आप’ के बढ़ते वर्चस्व ने भाजपा की नींद उड़ा दी है। मोदी का जादू भी फेल होता दिख रहा है। मोदी की रैलियों में खाली कुर्सियां दिख रही हैं। भाजपा हाईकमान घबरा रहा है कि कहीं अरविंद केजरीवाल उनका मजबूत किला ढहा न दें।
रिपोर्टर के सवाल पूछने पर लोगों ने कहा कि केजरीवाल की सरकार बननी चाहिए।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले एबीपी न्यूज चैनल की रिपोर्ट खंगाली। इसमें हमें 16 अक्टूबर 2022 को अपलोड वीडियो न्यूज मिली। इसमें एंकर के बाद का हिस्सा वायरल वीडियो से अलग है। इसमें वीओ भी बदला हुआ है। ओरिजनल वीडियो न्यूज में बताया गया है कि आईबी देश की सबसे पुरानी सुरक्षा एजेंसी है, जो आंतरिक खतरों से आगाह करती है। उसका चुनाव से कोई वास्ता नहीं है। रिपोर्ट में रिपोर्टर के सवाल—जवाब वाले हिस्से को भी काट—छाटकर दिखाया गया है।

हमने वायरल वीडियो और ओरिजनल रिपोर्ट के 1.38 सेकंड के फ्रेम की तुलना की। दोनों बिल्कुल अलग है। इसका अंतर आप भी देख सकते हैं।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने एबीपी न्यूज चैनल के एक वरिष्ठ पत्रकार से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उन्होंने कहा, ‘वायरल वीडियो फेक है। एबीपी संवाददाता की असली ग्राउंड रिपोर्ट को एडिट कर इसे बनाया गया है। इसमें कोई सच्चाई नहीं है।

फर्जी रिपोर्ट शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘ओनली अरविंद..‘ को हमने स्कैन किया। 16 नवंबर 2018 को बने इस ग्रुप के करीब 62 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एक दल के पक्ष में जनता का मूड बताने वाली वायरल वीडियो एडिटेड है। एबीपी न्यूज चैनल की ग्राउंड रिपोर्ट को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : चैनल की ग्राउंड रिपोर्ट में गुजरात चुनाव में 'आप' के पक्ष में दिख रहा जनता का मूड।
  • Claimed By : FB User- ONLY ARVIND...
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later