X
X

Fact Check : गुजरात चुनाव को लेकर वायरल हुआ फर्जी एग्जिट पोल का स्क्रीनशॉट

विश्वास न्यूज की पड़ताल में गुजरात चुनाव को लेकर वायरल एग्जिट पोल का स्क्रीनशॉट एडिटेड निकला। इंडिया टीवी द्वारा इस तरह का कोई एग्जिट पोल अभी तक नहीं किया है। वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Oct 11, 2022 at 03:06 PM
  • Updated: Nov 22, 2022 at 04:00 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। गुजरात में विधानसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। यहां राजनीतिक सरगर्मियों के बीच सोशल मीडिया पर एग्जिट पोल का एक स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। स्क्रीनशॉट पर इंडिया टीवी के पत्रकार रजत शर्मा की तस्वीर लगी हुई है और दावा किया जा रहा है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी की शानदार जीत होने वाली है। गुजरात में इस बार आम आदमी पार्टी 142 सीटें जीत सकती है, जबकि भाजपा को 26 और कांग्रेस को 12 सीटें मिल सकती हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। इंडिया टीवी द्वारा इस तरह का कोई एग्जिट पोल अभी तक नहीं किया है। वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “Aam Aadmi Party सरकार गुजरात अरविंद केजरीवाल शिक्षा स्वास्थ्य मॉडल से प्रभावित जनता भाजपा कांग्रेस को छोड़कर आम आदमी पार्टी सबसे आगे चल रही है।”

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया, लेकिन हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। सर्च के दौरान हमने पाया कि चुनाव आयोग ने अभी तक गुजरात चुनाव के लिए मतदान की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। ऐसे में एग्जिट पोल का रिजल्ट आना संभव ही नहीं है, क्योंकि एग्जिट पोल का रिजल्ट मतदान होने के बाद आता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने इंडिया टीवी की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल को भी खंगाला, लेकिन हमें ऐसा कोई एग्जिट पोल वहां पर नहीं मिला।

हमने स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल स्क्रीनशॉट एसएम हेडलाइंस नामक एक यूट्यूब चैनल के थंबनेल पर लगा हुआ मिला। वीडियो को पूरा देखने पर हमने पाया कि वीडियो में एग्जिट पोल के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है, बल्कि चुनाव को लेकर लोगों की राय दिखाई गई है।

https://www.youtube.com/watch?v=2rItsV3wkiw&feature=emb_title

पत्रकार रजत शर्मा की फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करने पर हमने पाया कि तस्वीर को इंडिया टीवी के एक बुलेटिन से लिया गया है। हमें बुलेटिन इंडिया टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अगस्त 2022 को अपलोड हुआ मिला। बुलेटिन में रजत शर्मा ने हूबहू कपड़े पहने हुए है और गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने इंडिया टीवी के एक पत्रकार विजय पांडे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह दावा गलत है। तस्वीर एडिटेड है, इंडिया टीवी ने अभी तक कोई एग्जिट पोल नहीं किया है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर बबलू यादव की जांच की। जांच में पता चला की यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है और यूजर ने अपने अकाउंट पर अपने बारे में कोई जानकारी नहीं दे रखी है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में गुजरात चुनाव को लेकर वायरल एग्जिट पोल का स्क्रीनशॉट एडिटेड निकला। इंडिया टीवी द्वारा इस तरह का कोई एग्जिट पोल अभी तक नहीं किया है। वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : गुजरात चुनाव का एग्जिट पोल
  • Claimed By : Bablu Yadav
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें
Honey Thakur

thank you nice post

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later