X
X

Fact Check: सीएम योगी के पुराने वीडियो को गांधी जयंती से जोड़कर गलत संदर्भ में किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यूपी के सीएम योगी के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर फूल चढ़ाने के बाद हाथ जोड़कर नमन किया था। वायरल वीडियो महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी 2022 का है। वायरल वीडियो दूसरे एंगल से लिया गया है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि गांधी जयंती के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ महात्मा गांधी को बेमन से श्रद्धांजलि देते हुए बिना प्रणाम किए ही चले गए। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी 2022 का है। सीएम योगी ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर फूल चढ़ाने के बाद हाथ जोड़कर नमन किया था। वायरल वीडियो दूसरे एंगल से लिया गया है, जिसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर Jpp ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बाबा जी ने तो महज़ 30 सेकेंड में सब कुछ निपटारा कर दिया,,,,और बिना हाथ जोड़े चल भी दिए बाप्पू।”

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

https://twitter.com/jpp99595965/status/1577957602595831808

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें यह वीडियो एएनआई के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया मिला। वीडियो को 30 जनवरी 2022 को शेयर किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो गांधी की पुण्यतिथि का है। वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसे ही सीएम योगी मूर्ति के सामने प्रणाम करते हैं, कैमरे का एंगल बदल जाता है। कैमरा मूर्ति पर चला जाता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कई अन्य कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट जी न्यूज की वेबसाइट पर 30 जनवरी 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में कार्यक्रम की कई सारी तस्वीरें मौजूद हैं। इन तस्वीरों में साफ तौर पर सीएम योगी को महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करते हुए देखा जा सकता है। कई अन्य न्यूज वेबसाइट ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

जांच के दौरान हमें कई वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर भी इस कार्यक्रम की तस्वीर मिली। 

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण उत्तर प्रदेश के डिजिटल इंचार्ज धर्मेंद्र कुमार पांडेय से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो गांधी जयंती का नहीं, बल्कि पुण्यतिथि के कार्यक्रम का है। सीएम योगी ने महात्मा गांधी का अपमान नहीं किया था। उन्होंने सारी रीति-रिवाज से महात्मा गांधी को पूरा सम्मान दिया था। उन्होंने मूर्ति के सामने हाथ जोड़े थे।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर अगस्त 2022 से ट्विटर पर सक्रिय है। जेपीपी के अकाउंट को 205 फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यूपी के सीएम योगी के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर फूल चढ़ाने के बाद हाथ जोड़कर नमन किया था। वायरल वीडियो महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी 2022 का है। वायरल वीडियो दूसरे एंगल से लिया गया है।

  • Claim Review : गांधी जयंती के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ महात्मा गांधी को बेमन से श्रद्धांजलि देते हुए बिना प्रणाम किए ही चले गए।
  • Claimed By : जेपीपी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later