X
X

Fact Check : 2015 का फारूख अब्‍दुल्‍ला का ‘माता का बुलावा’ भजन अब वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में जम्‍मू व कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूख अब्‍दुल्‍ला से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। जिस वीडियो को भाजपा सरकार से जोड़कर अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह अक्‍टूबर 2015 का है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Oct 2, 2022 at 12:41 PM
  • Updated: Oct 2, 2022 at 02:26 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। जम्मू व कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला का 16 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें दुर्गा जी का भजन गाते हुए देखा जा सकता है। अब सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को वायरल करते हुए इसे हाल का ही बता रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला भाजपा सरकार में माता रानी के भजन गा रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक निकली। दरअसल फारूक अब्दुल्ला का यह वीडियो 2015 का है। उस वक्‍त जम्‍मू के एक कार्यक्रम में उन्‍होंने मंच से माता का भजन गाया था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मुकेश झा ने 28 सितंबर ने एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘भाजपा सरकार में देख लो उल्टी गंगा बह रही है जम्मू कश्मीर का पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला माता रानी का भजन…. चलो बुलावा आया है.. माता ने बुलाया है…कितने मन से गा रहा है और यह तभी संभव हो पाया है जब आज सरकार हम सनातनियों की है!’

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए यूट्यूब का रूख किया। वहां संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च करने पर ओरिजनल वीडियो हमें कई जगह मिला। आजतक के यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को अपलोड करते हुए बताया गया कि वैष्‍णो देवी यात्रा में फारूख अब्‍दुल्‍ला ने भजन गाया। यह वीडियो 14 अक्‍टूबर 2015 को अपलोड किया गया। पूरा वीडियो नीचे देखें।

ओरिजनल वीडियो हमें एएनआई के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 14 अक्‍टूबर 2015 को पोस्‍ट इस वीडियो में बताया गया कि जम्‍मू के रघुनाथ मंदिर में फारूख अब्‍दुल्‍ला ने भजन गाया था। यह वीडियो द क्विंट के चैनल पर भी मिला। इसे भी 14 अक्‍टूबर 2015 को अपलोड किया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, जम्‍मू के डिप्‍टी चीफ रिपोर्टर राहुल शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल पोस्‍ट को देखकर बताया कि फारूख अब्‍दुल्‍ला का यह वीडियो हाल फिलहाल का नहीं है। यह अक्‍टूबर 2015 का है। उस वक्‍त राज्‍य में राज्‍यपाल शासन था। माता वैष्‍णों देवी के छड़ी कार्यक्रम के दौरान जम्‍मू के रघुनाथ मंदिर में यह कार्यक्रम हुआ था। उस कार्यक्रम में राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूख अब्‍दुल्‍ला ने माता का भजन गाया था।

पड़ताल के अंत में फारूख अब्‍दुल्‍ला के पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर मुकेश झा दिल्‍ली के रहने वाले हैं। यूजर को 15 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में जम्‍मू व कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूख अब्‍दुल्‍ला से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। जिस वीडियो को भाजपा सरकार से जोड़कर अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह अक्‍टूबर 2015 का है।

  • Claim Review : भाजपा सरकार में जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने भजन गाया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मुकेश झा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later