X
X

Fact Check: गुजरात आम आदमी पार्टी के नाम से फर्जी ट्वीट का स्क्रीनशॉट किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आप गुजरात के नाम से फर्जी ट्वीट के स्क्रीनशॉट को वायरल किया जा रहा है। आप गुजरात का ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड है, जबकि वायरल स्क्रीनशॉट में वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट नहीं दिख रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पंजाब के सीएम भगवंत मान पर कुछ दिनों पहले विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया था कि नशे में धुत्त होने के कारण उन्हें जर्मनी में फ्लाइट से उतार दिया गया। इसी विवाद से जोड़कर एक और दावा सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। दरअसल, आप गुजरात के नाम से सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट तेजी से शेयर किया जा रहा है। इसकी प्रोफाइल नेम में आप गुजरात का नाम लिखा हुआ है और प्रोफाइल फोटो में आप का लोगो लगा हुआ है। स्क्रीनशॉट में लिखा हुआ है, “भगवंत मान नवरात्रि में निर्जला उपवास रखेगें।”

यूजर्स इस स्क्रीनशॉट को सच समझकर दावा कर रहे हैं कि मान ने जर्मनी वाले विवाद के बाद ये निर्णय लिया है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आप गुजरात के नाम से फर्जी ट्वीट के स्क्रीनशॉट को वायरल किया जा रहा है। आप गुजरात का ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड है, जबकि वायरल स्क्रीनशॉट में वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट नहीं दिख रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Rakesh Athghara ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है, “ कितना बड़ा झुठ्ठा है इ…. कि तो नौ दिन तक पानी को भी हाथ नहीं लगायेगा और निर्जला उपवास रखेगा…गजब का झूठ और नौटंकी।”

लोकमत न्यूज हिंदी ने भी अपने आधिकारिक फेसबुक अकाउंट से इस स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने स्क्रीनशॉट को गौर से देखा। इस दौरान हमने पाया कि ट्विटर हैंडल का नाम ”@18Kishann” है। हमने इस ट्विटर हैंडल के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें यह ट्वीट 26 सितंबर 2022 को शेयर किया हुआ मिला। इस अकाउंट को खंगालने के बाद हमने पाया कि यह आम आदमी पार्टी गुजरात के नाम पर बना एक पैरोडी अकाउंट है। 

ट्विटर अकाउंट के बायो में साफ तौर पर लिखा हुआ है कि यह आम आदमी पार्टी गुजरात के नाम पर बना एक पैरोडी अकाउंट है। यह मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया गया है।

हमने असली आप गुजरात के अकाउंट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमने पाया कि असली आप गुजरात का अकाउंट वेरिफाइड है और अकाउंट से इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है। हमने यह भी पाया कि इस अकाउंट से ज्यादातर ट्वीट क्षेत्रीय भाषा यानी गुजराती में किए गए हैं, जबकि पैरोडी अकाउंट हिंदी में ट्वीट करता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने पंजाब आप और सीएम भगवंत के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमें वहां पर भी ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला।

अधिक जानकारी के लिए हमने आप गुजरात के नेता ईसुदान गढवी से संपर्क किया। उन्होंने बताया वायरल दावा गलत है। यह ट्वीट पैरोडी अकाउंट से किया गया है। गुजरात आप का ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड है। 

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर Rakesh Athghara के हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर के 4100 से ज्यादा मित्र हैं। Rakesh Athghara बिहार के रहने वाले हैं। यूजर अक्टूबर 2012 से सोशल मीडिया पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आप गुजरात के नाम से फर्जी ट्वीट के स्क्रीनशॉट को वायरल किया जा रहा है। आप गुजरात का ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड है, जबकि वायरल स्क्रीनशॉट में वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट नहीं दिख रहा है।

  • Claim Review : आप गुजरात ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया….. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नवरात्रि के दौरान निर्जला उपवास रखने का निर्णय लिया है.
  • Claimed By : Rakesh Athghara
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later