X
X

Fact Check: भूकंप में अपने घायल साथी को पीठ पर ले जाने का वीडियो चीन का है, ताइवान का नहीं

भूकंप के दौरान अपने साथी को पीठ पर लादकर ले जाने का वीडियो चीन के सिचुआन प्रांत का है। 1 जून 2022 को वहां के बाओसिंक्ग काउंटी में भूकंप आया था, जिसके बाद स्कूल में मौजूद अपने घायल साथी को पीठ पर लादकर एक छात्र नीचे लाया था। इस वीडियो का ताइवान से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भूकंप के झटकों से ताइवान का काफी हिस्सा प्रभावित हुआ है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। 15 सेकंड के इस वीडियो में कुछ लोगों को कमरे से भागते हुए देखा जा सकता है। इस भगदड़ में एक शख्स अपने साथी को पीठ पर उठाकर ले जा रहा है। वहीं, पर उसकी बैसाखी भी रखी हुई है। इस वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो ताइवान में हाल में आए भूकंप के दौरान का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि भूकंप में अपने साथी को बचाने वाला यह वीडियो चीन का है, न कि ताइवान का। वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Muzzammil Hamidani (आर्काइव लिंक) ने 18 सितंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

An employee is rescuing his handicapped colleague in office during #taiwanearthquake
(ताइवान में भूकंप के दौरान एक कर्मचारी अपने विकलांग साथी को बचाते हुए।)

ट्विटर यूजर ALERT NEWS (आर्काइव लिंक) ने भी 18 सितंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

https://twitter.com/AlertNewsBreak/status/1571449936226689032

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से गूगल पर इसको ओपन सर्च किया। इसमें हमें रेडिट डॉट कॉम पर यह वीडियो मिला। इसमें 9 सितंबर 2022 को अपलोड किया गया है। इसका टाइटल है, A guy carrying his friend with disability in leg while an earthquake hit। हिंदी अनुवाद- भूकंप आने पर पैर से विकलांग अपने दोस्त को पीठ पर लेकर जा रहा एक व्यक्ति। मतलब यह हाल में ताइवान में आए भूकंप का नहीं है।

ट्विटर अकाउंट Zona F Noticias पर 12 सितंबर 2022 को इस वीडियो को अपलोड किया गया है। इसमें लिखा है कि चीन में भूकंप के दौरान एक युवक द्वारा अपने साथी को पीठ पर ले जाने का वीडियो वायरल हुआ है। उसके साथी के पैर में चोट लगी है, जबकि इस दौरान क्लास में मौजूद अन्य लोग बिना उनकी परवाह किए वहां से भाग गए।

इसके बाद हमने कुछ अन्य कीवर्ड्स से इस बारे में सर्च किया। इसमें हमें Napsterhub यूट्यूब चैनल पर 11 सितंबर को अपलोड किया गया यह वीडियो मिला। इसमें हैशटैग सिचुआन लिखा हुआ है।

https://www.youtube.com/watch?v=iXxjn5CN-qQ

7 सितंबर 2022 को इस वीडियो को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वैंग वेनबिन ने भी फेसबुक पर पोस्ट किया है। हालांकि, इन्होंने इसमें जगह की जानकारी नहीं दी है। इसके कमेंट कुछ यूजर्स ने इसे चीन के लिए गर्व का विषय बताया है।

फेसबुक पर और सर्च करने पर हमें चीन की एक मीडिया कंपनी के वेरिफाइड पेज पर भी यह वीडियो मिला। इसे 7 सितंबर को अपलोड किया गया है। इसमें लिखा है कि चीन के सिचुआन के लुडिंग काउंटी में भूकंप आने पर युवक अपने घायल साथी को उठाकर भागा।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने चीन के पत्रकार जैक लू से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उन्होंने बताया, ‘वीडियो ताइवान नहीं, बल्कि जून में सिचुआन में आए भूकंप का है।’ इसके साथ ही उन्होंने हमें एक न्यूज का लिंक भी भेजा। k.sina.com में 2 जून 2022 को छपी खबर में लिखा है कि 1 जून को सिचुआन प्रांत के याआन शहर के बाओसिंक्ग काउंटी में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था। इस दौरान लिंगगुआन मिडिल स्कूल के स्टूडेंट्स ने भागकर अपनी जान बचाई। सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि एक छात्र ने अपने घायल साथी को पीठ पर लादकर उसकी जान बचाई। दो लड़कियों ने अपने घायल साथी को ले जाने में उसकी मदद की। सभी छात्र एक मिनट से भी कम समय में नीचे आ गए थे।

19 सितंबर को रायटर्स में छपी खबर के मुताबिक, ताइवान के दक्षिणीपूर्व इलाके में 18 सितंबर यानी रविवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। इससे कई ट्रेनें पटरी से उतर गईं, जिससे यातायात सेवाओं पर काफी असर पड़ा है। इससे पहले शनिवार को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘मुजम्मिल हमिदानी‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह मुंबई में रहते हैं।

निष्कर्ष: भूकंप के दौरान अपने साथी को पीठ पर लादकर ले जाने का वीडियो चीन के सिचुआन प्रांत का है। 1 जून 2022 को वहां के बाओसिंक्ग काउंटी में भूकंप आया था, जिसके बाद स्कूल में मौजूद अपने घायल साथी को पीठ पर लादकर एक छात्र नीचे लाया था। इस वीडियो का ताइवान से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : वायरल वीडियो ताइवान में हाल में आए भूकंप के दौरान का है।
  • Claimed By : FB User- Muzzammil Hamidani
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later