X
X

Fact Check : खाली थिएटर की वायरल तस्‍वीर का ‘ब्रह्मास्त्र’ से नहीं है कोई संबंध

‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्‍म के नाम पर खाली थिएटर की तस्‍वीर अर्जेंटीना की निकली। यह तस्‍वीर 2009 में क्लिक की गई थी। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इसे ‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्‍म के बहिष्‍कार के नाम पर फर्जी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Sep 17, 2022 at 03:50 PM
  • Updated: Sep 18, 2022 at 09:44 AM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की ‘ब्रह्मास्त्र’ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। इन सबके बीच सोशल मीडिया पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें एक खाली थिएटर में एक व्‍यक्ति को अकेले बैठे देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। तस्‍वीर अर्जेंटीना के एक थिएटर की है। इसे बीट्रिस मर्च नाम की एक फोटोग्राफर ने क्लिक की थी। यह तस्‍वीर 25 अगस्‍त 2009 की है। इसका ‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्‍म से दूर तक कोई संबंध नहीं है। विश्‍वास न्‍यूज ने ‘ब्रह्मास्त्र’ से जुड़े फर्जी दावों की पहले भी पड़ताल की है। इन्‍हें आप यहां पढ़ सकते हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘बुलडोजर बाबा’ ने 11 सितंबर को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘एक भारत रत्न इसको भी दे दो, अकेले ब्रह्मास्त्र देख के डरा भी नहीं #BoycottBramhastramovie #बुलडोजरबाबा’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की शुरुआत तस्‍वीर के ओरिजनल सोर्स को ढूंढने से की। सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। यह तस्‍वीर पुरानी तारीखों के साथ कई वेबसाइट पर मिली। सिटीसिकर डॉट कॉम ने भी इस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया था। इसके कैप्‍शन में साभार में Beatrice Murch (बीट्रिस मर्च) के नाम का उल्‍लेख था। इस पर क्लिक करने पर ओरिजनल इमेज तक पहुंचे।

ओरिजनल तस्‍वीर Flicker पर मिली। इसे 25 अगस्‍त 2009 को खींचा गया था। इसके टैग में अर्जेंटीना का जिक्र किया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए फोटो ग्राफर बीट्रिस मर्च से संपर्क किया। उन्‍हें ईमेल और फेसबुक मैसेंजर के जरिए संपर्क किया गया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया, “गूगल अलर्ट के जरिए मेरे पास भी इस तस्‍वीर को लेकर कुछ नोटिफिकेशन आए थे। कुछ लोग मेरी तस्‍वीर का फेक न्‍यूज फैलाने के लिए इस्‍तेमाल कर रहे हैं। यह बहुत दुभाग्‍यपूर्ण है।”

पड़ताल के अंत में विदेश की पुरानी तस्‍वीर को ‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्‍म के बहिष्‍कार के नाम पर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पेज बुलडोजर बाबा को 10 हजार से ज्‍यादा लोग लाइक करते हैं।

निष्कर्ष: ‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्‍म के नाम पर खाली थिएटर की तस्‍वीर अर्जेंटीना की निकली। यह तस्‍वीर 2009 में क्लिक की गई थी। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इसे ‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्‍म के बहिष्‍कार के नाम पर फर्जी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : तस्‍वीर में एक आदमी अ‍केले ही ब्रह्मास्त्र फिल्‍म देख रहा है।
  • Claimed By : फेसबुक पेज बुलडोजर बाबा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later