X
X

Fact Check : पंजाब के सीएम भगवंत मान के वीडियो को एडिट करके किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान से जुड़ी वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। भगवंत मान के ओरिजनल वीडियो में से केवल सात सेकंड का हिस्‍सा एडिट करके वायरल किया गया।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म मसलन फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। सात सेकंड के इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि भगवंत मान इसमें कह रहे हैं कि वो जो नहीं कर सकते, वो भी कह देते हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने इस पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि भगवंत मान के ओरिजनल वीडियो में से केवल सात सेकंड की क्लिप काटकर फर्जी दावे के साथ वायरल किया गया है। अधूरी क्लिप के कारण उनके बयान का मतलब ही बदल गया। ओरिजनल वीडियो में वे कह रहे हैं कि जो नहीं कर सकते वो भी कह देते हैं कि भाई ये नहीं हो सकता हमसे। वायरल क्लिप में से ‘कि भाई ये नहीं हो सकता हमसे’ वाला हिस्‍सा उड़ा दिया गया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर 8 सितंबर को एक वीडियो क्लिप को पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘सुन रहे हो ना विनोद. बकासुर की बकबक…हम तो जो कहते हैं वो कर देते हैं, जो नही कर सकते वो भी कह देते हैं। समझ रहे हो ना फ्री की चाह में इनको वोट देने वालों। सावधान रहो सचेत रहो।’

https://twitter.com/Kuldeep07182128/status/1567502562810789890

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा दिया गया है। इस पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

ओरिजनल वीडियो आम आदमी पार्टी के यूट्यूब चैनल पर मिला। 7 सितंबर 2022 को अपलोड इस वीडियो के कैप्‍शन में बताया गया कि यह लाइव वीडियो अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान के हरियाणा के टाउन हाल का है। इसके 18:16 मिनट के बाद भगवंत मान को यह कहते हुए देखा जा सकता है, ‘हम तो जो कहते हैं, वह कर देते हैं। जो नहीं कर सकते हैं…वह भी कह देते हैं कि यह नहीं हो सकता है हमसे। जबकि वायरल क्लिप में ‘कि यह नहीं हो सकता है हमसे’ वाला हिस्‍सा हटा दिया गया।

https://www.youtube.com/watch?v=Pc_De7AH0QA&t=419s

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने दैनिक जागरण, हिसार के ईपेपर को खंगालना शुरू किया। 8 सितंबर के संस्‍करण में हमें एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि हिसार के मिलेनियम पैलेस में दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान ने युवाओं के साथ संवाद के साथ मेक इंडिया नंबर वन अभियान के तहत बात की। इससे जुड़ी खबर हमें अमर उजाला की वेबसाइट पर भी मिली।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, हिसार के ब्‍यूरो चीफ चेतन सिंह से संपर्क किया। उन्‍होंने भी स्‍पष्‍ट करते हुए बताया कि वायरल वीडियो अधूरा है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर प्रमोद शौकीन की जांच की गई। यूजर को 740 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान से जुड़ी वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। भगवंत मान के ओरिजनल वीडियो में से केवल सात सेकंड का हिस्‍सा एडिट करके वायरल किया गया।

  • Claim Review : भगवंत मान ने कहा कि हम तो जो कहते हैं वो कर देते हैं, जो नही कर सकते वो भी कह देते हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर प्रमोद शौकीन
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later